वायरल

सामने आई अजीबोगरीब बीमारी, धूम्रपान से व्यक्ति के गले के अंदर उगे बाल

Hair Grown Due To Smoking Habit : स्मोकिंग के कारण कैंसर की बात सामने आती रहती है. सिनेमा हॉल में फिल्म प्रारम्भ होने से पहले भी एक विज्ञापन में अक्षय कुमार स्मोकिंग के हानि बताते हैं. लेकिन ऑस्ट्रिया के इस शख्स के साथ जो हुआ, वह किसी ने कभी नहीं बताया. स्मोकिंग ने इस शख्स को ऐसा दर्द दिया कि वह काफी वर्षों तक उसके साथ रहा. शरीर के आई इस अनचाही चीज को दूर करवाने के लिए इस शख्स को हर वर्ष चिकित्सक के पास जाना पड़ता था. इस बारे में अमेरिकी जरनल में इसे प्रकाशित किया गया है.

क्या है मामला

ऑस्ट्रिया में रहने वाला 52 वर्ष का एक शख्स चेन स्मोकर है. वह 1990 से स्मोकिंग कर रहा है. इस स्मोकिंग के कारण उसके गले में कठिनाई होने लगी. वह ढंग से न तो कुछ खा पाता था और न ही पी पाता था. उसकी आवाज भी कर्कश हो गई थी. सांस लेने में भी कठिनाई होने लगी और खांसी रहने लगी. वर्ष 2006 से उसे ये परेशानियां प्रारम्भ हुईं.

चेकअप में सामने आई ‘अजब’ चीज

जब इस शख्स की कठिनाई बढ़ गई तो यह 2007 में चिकित्सक के पास पहुंचा. इसने चिकित्सक को कहा कि खांसी के कारण उसके बाल 5 सेमी तक लंबे हो गए थे. बाद में उस शख्स के चेकअप हुए. चेकअप में सामने आया कि इस शख्स के गले में बाल उग आए थे. इनकी लंबाई 2 इंच तक थी. ये बाल सांस की नली के उस हिस्से में उगे थे जहां बचपन में उसकी सर्जरी हुई थी.

कान का हिस्सा बना कारण!

जब यह शख्स 10 वर्ष का था तो यह पानी में डूब गया था. जब इसे निकाला गया तो इसे सांस लेने में कठिनाई हो रही थी. डॉक्टरों ने ऑपरेशन किया और सांस की नली में एक चीरा लगाना पड़ा. सांस की नली में लगे कट को बंद करने के लिए डॉक्टरों ने उसके कान की स्किन का एक छोटा सा हिस्सा का काटकर गले में लगाकर कट को बंद कर दिया गया था. डॉक्टरों ने कान के उस हिस्से की स्किन को काटा था जहां अमूमन बाल उगते हैं.

हर वर्ष जाना पड़ता है चिकित्सक के पास

जब यह शख्स 2007 में चिकित्सक के पास गया तो आरंभ में चिकित्सक ने सर्जरी से 6 से 9 बाल हटा दिए. लेकिन बात यहीं समाप्त नहीं हुई. कुछ समय बाद ये बाल फिर से उग आए. इस शख्स को हर वर्ष इन बालों को कटवाने के लिए चिकित्सक के पास जाना पड़ता. ये बाल केवल सर्जरी से ही हटते थे. यह सिलसिला 14 वर्षों तक चला.

…और समाप्त हो गई मुसीबत

बालों से परेशान इस शख्स ने 2022 में स्मोकिंग छोड़ दी. नतीजा हुआ कि बालों के उगने की ग्रोथ भी कम हो गई. स्मोकिंग छोड़ने के बाद डॉक्टरों इस शख्स के गले की उन कोशिकाओं को समाप्त करते रहे जिसके कारण बाल उगते थे. इस प्रोसिजर के एक वर्ष बाद उसके दो बाल और उगे. इन्हें हटाया गया और एक और सर्जरी की गई. तब से लेकर अब तक इस शख्स के गले में कोई बाल नहीं उगा है.

Related Articles

Back to top button