उत्तर प्रदेश

लोकसभा चुनाव 2024: पहले चरण के मतदान के लिए 20 मार्च से नामांकन प्रक्रिया शुरू

लोकसभा चुनाव के मुरादाबाद मंडल में पहले चरण से एनडीए और आईएनडीआईए का इम्तहान होगा. भाजपा-रालोद और सपा-कांग्रेस गठबंधन को अग्नि परीक्षा से गुजरना होगा. पहले चरण से ही दोनों गठबंधनों में राजनीतिक दंगल से अगले चरणों के मुकाबलों के संकेत मिलने लगेंगे. पहले चरण के मतदान के लिए 20 मार्च से नामांकन प्रक्रिया प्रारम्भ होगी, लेकिन अभी राजनीतिक दलों की ओर से कई सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा बाकी है.

लोस चुनाव का बिगुल बज गया है. पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को वोट पड़ेंगे. प्रदेश की आठ सीटों पर पहले चरण में वोट डाले जाएंगे, इनमें मुरादाबाद मंडल की चार सीटें शामिल हैं. भाजपा-रालोद और सपा-कांग्रेस गठबंधन के बीच पहले चरण से ही राजनीतिक घमासान प्रारम्भ हो जाएगा. बीजेपी मुरादाबाद को छोड़कर चार और गठबंधन में रालोद एक सीट पर प्रत्याशी तय चुका है, लेकिन सपा-कांग्रेस में प्रत्याशियों को लेकर स्थिति साफ नहीं है. बिजनौर और नगीना में समाजवादी पार्टी अपने प्रत्याशियों का घोषणा कर चुकी है, मुरादाबाद, संभल और रामपुर में समाजवादी पार्टी तथा अमरोहा में कांग्रेस पार्टी को अपने पत्ते खोलने हैं.

 

पिछले दो लोकसभा चुनाव की तुलना करें तो इस बार चुनाव नए राजनीतिक दौर की पटकथा लिखेगा. दरअसल 2014 में बीजेपी ने मंडल में सभी छह सीटों पर भगवा फहराया था, जबकि 2019 में सपा-बसपा के चुनावी गठबंधन के आगे बीजेपी पिछड़ गई थी, लेकिन इस बार राजनीतिक दोस्तों की फोटोज़ अलग है. प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पार्टी का गठबंधन चुनाव मैदान में है. मंडल में समाजवादी पार्टी पांच और एक सीट पर कांग्रेस पार्टी मिलकर चुनाव लड़ेंगी. इसी तरह बीजेपी और रालोद के बीच राजनीतिक गठबंधन है. बीजेपी ने भी रालोद को बिजनौर सीट दी है. नए राजनीतिक दोस्तों के साथ सपा-कांग्रेस गठबंधन की इस बार कड़ी परीक्षा होगी.

भाजपा-रालोद को भी कड़े इम्तिहान से गुजरना होगा. वह पिछले चुनाव में मंडल की सभी सीटें हार गई थी. समाजवादी पार्टी के लिए बीएसपी गठबंधन के साथ जीती सभी छह सीटों को फिर से बरकरार रखने की चुनौती होगी. समाजवादी पार्टी को अपने कोटे की तीनों सीटें मुरादाबाद, रामपुर और संभल को बचाए रखने के साथ ही बीएसपी कोटे की अमरोहा, नगीना और बिजनौर को अपनी झोली में डालने के लिए मशक्कत करनी होगी.

Related Articles

Back to top button