उत्तर प्रदेश

यूपी में छा गया मॉनसून, दो दिनों में लखनऊ समेत इन इलाकों में होगी भारी बारिश

पिछले कई दिनों से गर्मी से जूझ रहे उत्तर प्रदेश वालों को अब राहत मिलेगी. मॉनसून को लेकर जो लोग प्रतीक्षा कर रहे थे वह भी समाप्त हो गया है. दक्षिणी-पश्चिमी मानसून बिहार के रास्ते पूर्वी छोर से भी यूपी में दाखिल हो गया है. अगले दो दिनों में लखनऊ समेत पूर्वी यूपी के अधिकतर हिस्सों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ और इलाकों में मानसून के एक्टिव होने के पूरे आसार बन गए हैं. राज्य में मानसून के एक्टिव होने के साथ ही विभिन्न अंचलों में तेज बारिश भी प्रारम्भ हो गई है. बीते 24 घंटे के दौरान आकाशीय बिजली गिरने, बारिश के पानी में डूबने और करंट लगने की भिन्न-भिन्न घटनाओं में ग्यारह लोगों की मृत्यु हो गई जबकि आकाशीय बिजली गिरने से दो महिलाएं झुलस गईं.  24 घंटों के दौरान प्रदेश में सबसे अधिक 18 सेंटीमीटर बारिश मुरादाबाद के बिलारी में रिकार्ड की गई.

आकाशीय बिजली गिरने से हमीरपुर में तीन, महोबा में दो, महाराजगंज, बाराबंकी, सीतापुर और बदायूं में एक-एक आदमी की मृत्यु हो गई. हापुड़ में बिजली का करंट लगने से एक और मुरादाबाद में बारिश के पानी में डूबकर एक मासूम की मृत्यु हो गई. अमरोहा में बारिश की वजह से दो मकान गिरने से नौ लोग जख्मी हो गए. गोरखपुर में मौसम का अजब रंग दिखा. गुरुवार तड़के मानसून की दस्तक के साथ एक तिहाई शहर में अच्छी बारिश हुई, जबकि बाकी इलाकों में केवल फुहारें पड़ीं. बारिश वाले इलाकों के निचले हिस्सों में जलभराव हो गया. तापमान में गिरावट से गर्मी से थोड़ी राहत मिली लेकिन दोपहर में धूप निकलने से उमस बढ़ गई. यहां अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री दर्ज किया गया. गोरखपुर-बस्ती मंडल के बाकी जिलों में मामूली बारिश या बूंदाबांदी होकर रह गई. देवरिया में बादल तरसा कर चले गए. कानपुर और आसपास के जिलों में 24 घंटों में मामूली से मध्यम बारिश हुई.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश को गुरुवार को मौसम ने बड़ी राहत दी. कुछ हिस्सों में मानसून की झमाझम बारिश हुई जबकि कई स्थान प्री-मानसूनी बारिश ने भिगोया. मेरठ में सुबह के समय करीब चार घंटे में 22.1 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई.  बिजनौर, बागपत, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर और हापुड़ में भी जोरदार बारिश हुई. तेज हवाओं के साथ बारिश से पारे ने डुबकी लगा दी, लेकिन फॉल्ट होने से बिजली आपूर्ति ठप हो गई. कई हिस्सों में पांच से सात घंटे बिजली आपूर्ति बाधित रही. इसके अतिरिक्त रामपुर टांडा, बरेली के नवाबगंज, मैनपुरी में 11-11, मुजफ्फरनगर के जानसठ, बदायूं में नौ-नौ, फिरोजाबाद के टूंडला, मुरादाबाद, महाराजगंज के निचलौल में सात-सात, एटा में छह, ललितपुर के तालबेहट, महाराजगंज, मेरठ के सरधना, आगरा के खैरानगर, बदायूं, बरेली, बुलंदशहर के अनूप शहर में पांच-पांच सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई.

सीजन में पहली बार हुई तेज और व्यापक बारिश से मुरादाबाद मंडल तरबतर हो गया. मुरादाबाद में नौ घंटों में 70 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई. मौसम विभाग ने मुरादाबाद मंडल में खूब 24 घंटों के लिए बारिश का यलो अलर्ट जारी किया था. इसके मद्देनजर शुक्रवार और शनिवार को गुरुवार की तुलना में अधिक बारिश होने आसार है. गुरुवार को मानसून की लाइन बाड़मेर, जयपुर, आगरा, बांदा, सीधी, चाईबासा, हल्दिया, पाकुड़, पटना, महाराजगंज, देहरादून, उना, पठानकोट और जम्मू से होकर गुजर रही थी. आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने कहा कि अगले दो दिनों में राजधानी लखनऊ में भी मानसून के एक्टिव होने की आशा बन गयी है. अगले दो दिनों में यूपी के कई हिस्सों में भारी बारिश होने के आसार हैं. बीते 24 घंटों के दरम्यान प्रदेश में सबसे अधिक 18 सेंटीमीटर बारिश मुरादाबाद के बिलारी में रिकार्ड की गई.

Related Articles

Back to top button