उत्तर प्रदेश

मानसून 2024: प्रदेश में अलनीनो का असर खत्म, पूरे यूपी में हुई बारिश

मानसून पूरे उत्तर प्रदेश को भिगो रहा है. मानसून कहीं धीमी तो कहीं तेज गति से आगे बढ़ रहा है. प्रदेश में सोमवार की सुबह अलीगढ़, बागपत, बाराबंकी, बरेली, भदोही, फतेहपुर, गोरखपुर,झांसी, लखीमपुर खीरी समेत प्रदेश के कई इलाकों में अच्छी बरसात रिकॉर्ड हुई. सुबह साढ़े आठ बजे तक खीरी में 110 मिमी बरसात हो चुकी थी. कानपुर में सुबह तक 41.2 मिमी पानी बरस चुका था, शाम तक इसमें बढ़ोत्तरी हुआ और 17.6 मिमी पानी और बरस गया. बरेली में भी 32 मिमी से अधिक बरसात हुई.

दूसरी तरफ जुलाई के पहले दिन मौसम विभाग ने पूरे माह का अनुमान जारी किया. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह और मो दानिश ने कहा कि जुलाई माह में सामान्य से अधिक बरसात होने के आसार हैं.

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर में अलनीनो परिस्थितियां खत्म हो चुकी हैं. इस दौरान इसके ला-नीना में बदलने के पूरे आसार हैं. इस कारण जुलाई के महीने में प्रदेश के पूर्वोत्तर हिस्से को छोड़कर ज्यादातर हिस्सों में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश के आसार हैं. उत्तर पूर्वी हिस्से में गोरखपुर के आसपास कुछ स्थानों पर बारिश कम हो सकती है. इसके अतिरिक्त मानसून ऋतु के उत्तरार्ध में अगस्त-सितंबर के दौरान ला-नीना एक्टिव होते ही अच्छी मानसूनी बरसात के संकेत हैं.

क्या है ला-नीना?

ला-नीना एक ऐसी हालात है, जिसमें भूमध्यक्षेत्रीय प्रशांत क्षेत्र में समुद्र की सतह का तापमान कम होने से ठंडी हालत होती है. जबकि एलनीनो एक प्रकार की गर्म हालत है.

मंगलवार का पूर्वानुमान

प्रदेश के कई हिस्सों में भारी से भारी बरसात की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की. गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुरखीरी, सीतापुर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बंदायूं और आसपास भारी बरसात के आसार हैं. इन इलाकों के लिए आॅरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Related Articles

Back to top button