उत्तर प्रदेश

पूर्वी के इन जिलों को लेकर मौसम विभाग की चेतावनी

बारिश को लेकर उत्तर प्रदेश पूरी तरह से अब तैयार हो चुका है. मौसम विभाग ने रविवार और सोमवार (पहली जुलाई) को यूपी में कहीं-कहीं बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. इस दरम्यान राज्य में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है. बीते चौबीस घण्टों के दौरान प्रदेश के विभिन्न अंचलों में बारिश के कारण दीवार गिरने, आकशीय बिजली गिरने के हादसों में नौ लोगों की जान चली गई. अयोध्या, सीतापुर, रायबरेली, बलरामपुर, गोंडा, श्रावस्ती, अंबेडकरनगर और सुलतानपुर में कई जगहों पर शनिवार को जोरदार बारिश हुई. कहीं-कहीं बूंदाबादी भी हुई. लखनऊ समेत कई जगहों पर दिनभर आसमान में बादल छाए रहे.

सीतापुर में आंधी-पानी से पेड़ की डाल गिरने से एक की मृत्यु हो गई जबकि आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए, उधर बाराबंकी में भी मामूली बरसात से कच्ची दीवार ढह गई. इस हादसे में एक बालिका की मृत्यु हो गई. रायबरेली में भी दीवार ढहने से किशोर तो गोण्डा में आकाशीय बिजली गिरने से खेत की रखवाली कर रहे किसान ने दम तोड़ दिया. बिजली गिरने से कुशीनगर में दो, देवरिया-सिद्धार्थनगर और उन्नाव में एक-एक की मृत्यु हो गई. झांसी में आकाशीय बिजली गिरने से दो मकान धराशायी हो गए तो कन्नौज में मंदिर क्षतिग्रस्त हो गया.

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र से मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार को पूर्वी यूपी के बाकी बचे हिस्सों और पश्चिमी अंचल के कुछ और इलाकों में मानसून आगे बढ़ गया. शनिवार को मानसून की लाइन जैसलमेर, चुरु, भिवानी, दिल्ली, अलीगढ़, हरदोई, मुरादाबाद, उना, पठानकोट, जम्मू से होकर गुजर रही थी. अगले दो-तीन दिनों के दौरान पश्चमी यूपी के कुछ और इलाकों में मानसून के आगे बढ़ने की अनुकूल स्थितियां बन रही हैं.

एक चक्रवातीय दबाव बिहार से सटे पूर्वी यूपी के ऊपर बना हुआ है. इस वजह से राज्य में कहीं-कहीं बहुत भारी बारिश हो सकती है. बीते चौबीस घण्टों के दौरान प्रदेश में सबसे अधिक 17 सेण्टीमीटर बारिश औरैया में दर्ज की गयी. इसके अतिरिक्त कन्नौज में 12, सुल्तानपुर के लम्भुआ में 11, हरदोई में 10, जालौन के कालपी, सुल्तानपुर में आठ-आठ, अयोध्या, सीतापुर के भटपुरवाघाट, ललितपुर के महरौनी, बलरामपुर में सात-सात, हमीरपुर के मौदहा, लखनऊ में छह-छह, गोरखपुर के चन्द्रदीपघाट, रायबरेली के डलमऊ, इटावा के भरथना, बलरामपुर में पांच-पांच सेण्टीमीटर बारिश रिकार्ड की गयी.

हरदोई में 101 मिमी बारिश हुई. झांसी और उरई में भी तेज बारिश से सड़कें जलमग्न हो गईं. मेरठ में शनिवार दुपहर बाद मात्र दो घंटे में 47 मिमी बारिश दर्ज की गई. तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से शहर जलमग्न हो गया. मेरठ के साथ मुजफ्फरनगर, बड़ौत समेत देहात क्षेत्र, शामली और हापुड़ में भी झमाझम बारिश होने से लोगों को उमस से काफी राहत मिली. बागपत शहर में शाम के समय बूंदाबांदी हुई. बुलंदशहर में बुधवार रात से बारिश का सिलसिला जारी है.  पश्चिमी उत्तर प्रदेश में रविवार को भी बारिश के आसार हैं.

भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान

कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अम्बेडकरनगर, सहारनपुर, मथुरा, आगरा, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत और आसपास के इलाके.

भारी बारिश की आशंका

बांदा, चित्रकूट, बस्ती, गोंडा, सीतापुर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, फिरोजाबाद, अमरोहा, शाहजहांपुर और आसपास के क्षेत्र

इन इलाकों में गिर सकती है आकाशीय बिजली

सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, गाजीपुर, मऊ, बलिया, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर, आजमगढ़, देवरिया, संत कबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, अम्बेडकरनगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, बिजनौर, अमरोहा, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं और आसपास.

Related Articles

Back to top button