उत्तर प्रदेश

आज से 6 जुलाई के बीच कई राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

Today Weather News: आईएमडी ने मौसम को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है. विभाग के मुताबिक 2 से 6 जुलाई के बीच कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम, पूर्व और पूर्वोत्तर हिंदुस्तान में एक्टिव मानसून की स्थिति की आसार दिख रही है. वहीं, दक्षिण-पश्चिम मानसून ने पूरे राष्ट्र को कवर किया है. विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान गुजरात, बिहार, असम और मेघालय में भिन्न-भिन्न स्थानों पर भारी बारिश हुई है. वहीं, पूर्वी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और यूपी में भिन्न-भिन्न स्थानों पर भी भारी बारिश ने जनजीवन को प्रभावित किया है.

अधिकतम तापमान में परिवर्तन के आसार नहीं

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, कोंकण, गोवा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल, माहे, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश और झारखंड में भी भिन्न-भिन्न स्थानों पर भारी बारिश ने चिंता बढ़ा दी है. दक्षिण-पश्चिम मानसून राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के शेष भागों में आगे बढ़ रहा है. इसने पूरे राष्ट्र को 2 जुलाई को ही कवर कर लिया है.

जबकि पहले बताया जा रहा था कि यह लगभग 8 जुलाई तक राष्ट्र को कवर करेगा. दक्षिण-पूर्व पाक के इलाकों में एक चक्रवात की स्थिति बनती दिख रही है. जिससे 5 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य हिंदुस्तान में गरज के साथ मामूली से मध्यम बारिश हो सकती है. 4 से 6 जुलाई के बीच जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में बारिश हो सकती है.

2 से 6 जुलाई के बीच हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में बारिश की आसार है. वहीं, 3 जुलाई को पश्चिमी राजस्थान, 2 से 4 जुलाई के बीच मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी यूपी में भारी बारिश हो सकती है. अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी गरज के साथ मामूली से मध्यम बारिश हो सकती है.

अगले चार दिनों में बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश हो सकती है. जानकारों के मुताबिक अधिकतर राज्यों में अभी अधिकतम तापमान में अधिक परिवर्तन के आसार नहीं हैं.

 

Related Articles

Back to top button