स्पोर्ट्स

टीम इंडिया के कोच के लिए गौतम गंभीर का हुआ इंटरव्यू

IPL 2024 चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटोर गौतम गंभीर ने टीम इण्डिया के हेड कोच के लिए साक्षात्कार दिया है. ईएसपीएन क्रिकइन्फो ने कहा कि गंभीर ने मंगलवार को क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी (CAC) के मेंबर्स से मुलाकात की.इस कमेटी में अशोक मल्होत्रा, जतिन परांजपे और सुलक्षणा नायक जैसे पूर्व क्रिकेट शामिल हैं. अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि इस पोस्ट के लिए BCCI को कितनी एप्लीकेशन मिली हैं. एप्लीकेशन देने की अंतिम तारीख 27 मई थी.BCCI भारतीय टीम के लिए लंबे समय से कोच की तलाश कर रही है, क्योंकि टीम के मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी-20 वर्ल्ड कप के बाद समाप्त हो रहा है.

हालही में अबू धाबी में हुए एक निजी प्रोग्राम में बच्चे के प्रश्न का उत्तर देते हुए गंभीर ने बोला था कि टीम इण्डिया का कोच बनना सम्मान की बात. मैं भारतीय टीम का कोच बनना पसंद करूंगा. अपनी राष्ट्रीय टीम को कोचिंग देने से बड़ा कोई सम्मान नहीं है.

उन्होंने बोला था कि- जब आप भारतीय टीम का अगुवाई करते है तो आप पूरे विश्व में 140 करोड़ से अधिक हिंदुस्तानियों की नजर में रहते हैं. इससे बड़ा मोमेंट किसी के लिए और क्या हो सकता है.ये मैं नहीं हूं, जो हिंदुस्तान को वर्ल्ड कप जीतने में सहायता करेगा, यह 140 करोड़ भारतीय हैं, जो हिंदुस्तान को विश्व कप जीतने में सहायता करेंगे. यदि हर कोई हमारे लिए प्रार्थना करना प्रारम्भ कर दे और हम अपनी पूरी मेहनत से खेलना प्रारम्भ कर दें.42 वर्ष के गंभीर आईपीएल 2022 और 2023 में वे लखनऊ सुपर जाइंट्स के मेंटॉर थे. वहीं 2024 सीजन में KKR के साथ जुड़े. गंभीर ने LSG में रहते पहले दोनों सीजन में टीम को प्लेऑफ तक पहुंचाया. वहीं, सीजन 2024 में गंभीर की मेंटॉरशिप में KKR खिताब जीत ने इंडियन प्रीमियर लीग ट्रॉफी उठाई है.

गंभीर बतौर खिलाड़ी 2007 में हिंदुस्तान की टी-20 वर्ल्ड कप और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे. उन्होंने 2011 से 2017 तक सात आईपीएल सीजन के लिए KKR की कप्तानी की. उन्होंने पांच बार प्लेऑफ के लिए भी क्वालिफाई किया. बतौर कप्तान उन्होंने वर्ष 2012 और 2014 में दो खिताब जीते. हालांकि, उनके पास इंटरनेशनल या डोमेस्टिक लेवल पर कोचिंग का कोई अनुभव नहीं है. वे दो आईपीएल फ्रेंचाइजी में कोचिंग स्टाफ के इंचार्ज रहे हैं.

टीम इण्डिया की कोचिंग से जुड़ी 4 बातें

1. इंडियन प्रीमियर लीग के समय से गंभीर के साथ कई नामों की चर्चा
गौतम गंभीर के भारतीय टीम का कोच बनने के कयास इंडियन प्रीमियर लीग के समय से ही लगाए जा रहे हैं. गंभीर के अतिरिक्त ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग, जस्टिन लैंगर और स्टीफन फ्लेमिंग के भी भारतीय कोच बनने की चर्चा थी. BCCI के नियमों के अनुसार यदि गंभीर टीम के हेड कोच बनते हैं, तो उन्हें KKR की मेंटरशिप छोड़नी पड़ेगी.

2. 2027 तक रहेगा नए कोच का कार्यकाल
टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान नए हेड कोच का सिलेक्शन हो जाएगा. उनका कार्यकाल 1 जुलाई 2024 से प्रारम्भ होकर 31 दिसंबर 2027 तक रहेगा. इस दौरान टीम इण्डिया को ICC के 5 टूर्नामेंट खेलने हैं. इनमें चैंपियंस ट्रॉफी, टी-20 वर्ल्ड कप और वनडे वर्ल्ड कप के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के 2 साइकिल शामिल हैं.

3. द्रविड़ 2021 में हेड कोच बने थे
BCCI ने राहुल द्रविड़ को नवंबर 2021 में हिंदुस्तान का हेड कोच बनाया गया. तब टीम इण्डिया टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी. 2022 के टी-20 वर्ल्ड कप में टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी. 2023 में वनडे वर्ल्ड कप के बाद द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो गया था, लेकिन टीम इण्डिया के फाइनल में पहुंचने के कारण उनका कार्यकाल टी-20 वर्ल्ड कप तक बढ़ा दिया गया.

Related Articles

Back to top button