स्पोर्ट्स

जडेजा ने T20I फॉर्मेट से लिया सन्यास, देखें खेल की और भी बड़ी खबरें…

Sports Wrap: भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में साउथ अफ्रीका की टीम को 7 रनों से हराकर खिताब जीत लिया. अब एक दिन बाद ही स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने संन्यास का घोषणा कर दिया है. इससे पहले रोहित शर्मा और विराट कोहली T20I फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा कर चुके हैं. दूसरी तरफ बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने टी20 वर्ल्ड कप की विनर टीम इण्डिया के लिए 125 करोड़ रुपये का घोषणा किया है.

रवींद्र जडेजा ने T20I फॉर्मेट से लिया संन्यास

टी20 वर्ल्ड कप जीतने के अब एक दिन बाद स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने भी टी20 इंटरनेशनल से संन्यास लेने का घोषणा कर दिया है. उन्होंने इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हुए लिखा कि मैं अपने दिल की से कृतज्ञता के साथ टी20 अंतर्राष्ट्रीय फॉर्मेट को अलविदा कहता हूं. एक सरपट दौड़ते की तरह मैंने हमेशा अपने राष्ट्र के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का कोशिश करा है और आगे भी अन्य फॉर्मेट में इसे जारी रखने की पूरी प्रयास करूंगा. टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतना एक सपने के होने जैसा था और ये मेरे टी20 इंटरनेशनल करियर का सबसे बड़ा पल भी है.

स्नेह राणा ने टेस्ट की एक पारी में हासिल किए 8 विकेट

साउथ अफ्रीका के विरुद्ध भारतीय स्त्री टीम ने पहली पारी को 603 के बड़े स्कोर पर घोषित किया. गेंदबाजी में स्नेह राणा ने कमाल दिखाते हुए अफ्रीकी टीम को फालोऑन कराने में अहम किरदार अदा की. स्नेह ने 25.3 ओवर्स की गेंदबाजी में 77 रन देते हुए 8 विकेट अपने नाम किए. राणा अब हिंदुस्तान के लिए स्त्री टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन करने वाली दूसरी खिलाड़ी बन गई हैं. इस लिस्ट में पहले नंबर पर नीतू डेविड हैं जिन्होंने इंग्लैंड के विरुद्ध वर्ष 1995 में खेले गए टेस्ट मैच में एक पारी में 53 रन देते हुए 8 विकेट हासिल किए थे.

BCCI ने टीम इण्डिया के लिए किया 125 करोड़ रुपये का ऐलान

बीसीसीआई सेक्रेट्री जय शाह ने 125 करोड़ रुपए की प्राइज मनी का घोषणा करने के साथ अपने ट्वीट में लिखा कि टीम इण्डिया का टी20 वर्ल्ड कप 2024 में बहुत बढ़िया प्रदर्शन देखने को मिला जिसके बाद बोर्ड प्लेयर्स और सपोर्ट स्टाफ के लिए 125 करोड़ रुपए की प्राइज मनी का घोषणा करता है. टीम ने पूरे टूर्नामेंट के दौरान अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीतने का काम किया. में इस उपलब्धि के मौके पर टीम के सभी खिलाड़ियों, कोच और सपोर्ट स्टाफ को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं.

सूर्या को मिला बेस्ट फील्डर अवॉर्ड

फाइनल मैच में अंतिम ओवर में साउथ अफ्रीका को जीतने के लिए 16 रनों की आवश्यकता थी. तब भारतीय टीम के लिए गेंदबाजी की जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या ने संभाली. पहली ही गेंद पर अफ्रीकी बैट्समैन डेविड मिलर ने हवाई स्ट्रोक खेला. ऐसा लगा कि गेंद बाउंड्री लाइन पार कर जाएगी. लेकिन सूर्यकुमार यादव ने हवा में छलांग लगाते हुए हैरतअंगेज कैच पकड़ा. ये मैच बहुत ही अहम मौके पर लिया गया था. सूर्या को इस कैच के लिए बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बेस्ट फील्डर का मेडल ड्रेसिंग रूम में आकर दिया है.

खराब मौसम की वजह से बारबाडोस में फंसी टीम इंडिया

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले के अगले दिन यानी 30 जून को रिजर्व डे रखा गया था, जिसके बाद भारतीय टीम को वहां से सोमवार को वहां से उड़ान भरनी थी. पहले टीम इण्डिया अमेरिका से सीधे यूएई के लिए उड़ान भरती और फिर वहां से मुंबई के लिए रवाना होती. वहीं अब तूफान की चेतावनी जारी होने के बाद टीम इण्डिया को एक और दिन ब्रिजटाउन में रहना पड़ेगा. बीसीसीआई अब वैकल्पिक योजनाएं बनाने पर विचार कर रही है. बीसीसीआई अब सीधे हिंदुस्तान लौटने के लिए अमेरिका से चार्टर प्लेन की प्रबंध कर रहा है, जिसमें मीडिया की समाचार के मुताबिक टीम इण्डिया सीधे दिल्ली आ सकती है.

वेस्टइंडीज के विरुद्ध सीरीज के लिए ENG की टीम का ऐलान

इंग्लैंड की टीम घर पर 10 जुलाई से वेस्टइंडीज के विरुद्ध 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. इसको लेकर इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने पहले 2 टेस्ट मैच के लिए 14 सदस्यीय टीम का घोषणा कर दिया है. टीम का कप्तान बेन स्टोक्स को बनाया गया है.

वेस्टइंडीज के विरुद्ध पहले 2 टेस्ट मैचों के लिए इंग्लैंड की टीम:

बेन स्टोक्स (कप्तान), जो रूट, डिलन पेनिंगटन, ओली पोप, जेम्स एंडरसन (सिर्फ पहला टेस्ट), क्रिस वोक्स, गस एटकिंसन, शोएब बशीर, हैरी ब्रुक, जैक क्रॉली, बेन डकेट, डैन लॉरेंस, मैथ्यू पॉट्स, जेमी स्मिथ.

टी20 एशिया कप के लिए पाकिस्तानी स्त्री टीम की घोषणा

महिला टी20 एशिया कप 19 से 28 जुलाई तक श्रीलंका के दांबुला में आयोजित किया जाएगा. अब स्त्री टी20 एशिया कप के लिए पाकिस्तानी टीम के स्क्वाड का घोषणा कर दिया है. निदा डार को कप्तानी की जिम्मेदारी मिली है. टीम में कई स्टार प्लयेर्स की वापसी हुई है.

टी20 एशिया कप के लिए पाकिस्तानी स्त्री टीम का स्क्वाड:

निदा डार (कप्तान), आलिया रियाज, डायना बेग, फातिमा सना, गुल फिरोजा, इरम जावेद, मुनीबा अली, नजीहा अल्वी, नशरा सुंधू, ओमाइमा सोहेल, सादिया इकबाल, सिदरा अमीन, सैयदा अरूब शाह, तस्मिया रुबाब और तुबा हसन.

T20 वर्ल्ड कप के लिए टीम ऑफ द टूर्नामेंट में 6 भारतीय प्लेयर्स को मिला चांस

आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम ऑफ द टूर्नामेंट का घोषणा कर दिया है. आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम ऑफ द टूर्नामेंट में 6 भारतीय प्लेयर्स को स्थान दी है. खास बात ये है फाइनल मैच में 76 रनों की पारी खेलने वाले विराट कोहली को मौका नहीं मिला है. टीम ऑफ द टूर्नामेंट में रोहित शर्मा, रहमानुल्लाह गुरबाज, निकोलस पूरन, सूर्यकुमार यादव, मार्कस स्टोइनिस, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, राशिद खान, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, फजलहक फारूकी को मौका मिला है. वहीं 12वें खिलाड़ी के तौर पर एनरिक नॉर्खिया को स्थान मिली है.

हार्दिक पांड्या ने T20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ शेयर की फोटो

हार्दिक पांड्या को फाइनल मुकाबले में बल्ले से कुछ अधिक करने का मौका नहीं मिला, लेकिन गेंदबाजी में उन्होंने ऐसी किरदार अदा की जो हमेशा सभी भारतीय फैंस के दिलों में याद रहेगी. हार्दिक ने जहां अहम समय पर क्लासेन का विकेट हासिल किया तो वहीं उन्होंने अंतिम ओवर में अफ्रीका को जीत के लिए जरूर 16 रन भी बनाने से रोका. हार्दिक ने अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में अपने खास अंदाज में वर्ल्ड कप ट्ऱॉफी के साथ फोटो को शेयर करते कैप्शन में लिखा कि गुड मॉर्निंग इंडिया, ये सपना नहीं हकीकत है, हम वर्ल्ड चैंपियन हैं.

मालविका बंसोड़ यूएस ओपन सुपर 300 बैंडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में मिली हार 

भारत की छठी वरीयता प्राप्त मालविका बंसोड़ अहम मौकों को भुनाने में विफल रहीं और यहां यूएस ओपन सुपर 300 बैडमिंटन टूर्नामेंट के स्त्री एकल सेमीफाइनल में जापान की नात्सुकी निदाइरा से सीधे गेम में हार गईं.  विश्व रैंकिंग में 49वें जगह पर काबिज इस खिलाड़ी को 43 मिनट तक चले मुकाबले में नात्सुकी से 16-21, 13-21 से हार का सामना करना पड़ा. नागपुर की 22 वर्षीय खिलाड़ी ने इस वर्ष अजरबैजान इंटरनेशनल चैलेंज जीता था. उनकी हार से टूर्नामेंट में हिंदुस्तान की चुनौती समाप्त हो गयी.

Related Articles

Back to top button