स्पोर्ट्स

ऋषभ पंत की एक चालाकी टीम इंडिया के लिए साबित हुई वरदान, गावस्कर ने कहा…

टीम इण्डिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराया. इस मुकाबले में विराट कोहली और अक्षर पटेल की बल्लेबाजी, शिवम दुबे का कैमियो, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या की गेंदबाजी के अतिरिक्त सूर्यकुमार यादव का कैच देखने लायक था. हालांकि, टीम इण्डिया के पूर्व कप्तान और कद्दावर कमेंटेटर सुनील गावस्कर ने सभी का ध्यान ऋषभ पंत की एक टेक्टिक की ओर खींचा है. उन्होंने कहा है कि ऋषभ पंत की एक चालाकी टीम इण्डिया के लिए कैसे वरदान साबित हुई. उसका उदाहरण भी उन्होंने दिया है.

सुनील गावस्कर ने ऋषभ पंत की एक चालाकी के बारे में स्पोर्ट्स टुडे से बात करते हुए कहा, “मैं आपका ध्यान एक अलग चीज की ओर ले जाना चाहता हूं, जो बहुत महत्वपूर्ण है. कभी-कभी छोटी-छोटी टेक्टिक काम कर जाती हैं और मैच का नतीजा बदल सकती हैं. उदाहरण के तौर पर जब दो गेंदबाज अच्छी गेंदबाजी कर रहे होते हैं तो बल्लेबाज उनका रिदम तोड़ने के लिए थोड़ा समय लेते हैं. ऐसा ही कुछ ऋषभ पंत ने टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में किया, जब हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे तो उन्होंने फीजियो को बुलाया और थोड़ा ट्रीटमेंट लिया.

गावस्कर ने आगे कहा, “ऋषभ पंत ने फीजियो से अपने घुटने पर स्ट्रैप लगवाया और इस दौरान करीब 4-5 मिनट खेल रुका रहा. इससे लाभ ये हुआ कि क्लासेन का रिदम टूटा और कप्तान और गेंदबाज को रणनीति बनाने के लिए थोड़ा टाइम मिल गया. जैसे ही क्लासेन और मिलर का रिदम टूट तो क्लासेन अगली ही गेंद पर आउट हो गए.” इससे पहले के ओवर में केवल चार रन बुमराह ने दिए थे. क्लासेन और मिलर पर थोड़ा दबाव आ गया था तो उन्होंने बाहर की गेंद पर बल्ला चला दिया और हार्दिक पांड्या की गेंद क्लासेन के लिए काल बन गई और हिंदुस्तान को एक अहम कामयाबी मिली.

Related Articles

Back to top button