राष्ट्रीय

सभी वर्गों के साथ संवाद करके तैयार किया जाएगा कांग्रेस घोषणा-पत्र : दीपक बाबरिया

चंडीगढ़. हरियाणा कांग्रेस पार्टी प्रभारी दीपक बाबरिया ने बोला कि लोकसभा चुनाव के लिए बने कांग्रेस पार्टी न्यायपत्र की तर्ज पर हरियाणा विधानसभा चुनाव का घोषणा-पत्र तैयार होगा. घोषणा-पत्र को बंद कमरे में बैठकर केवल पार्टी के भीतर चर्चा करके नहीं बल्कि प्रदेश के सभी वर्गों के साथ संवाद करके तैयार किया जाएगा.


बाबरिया चंडीगढ़ स्थित पार्टी मुख्यालय पर मेनिफेस्टो कमेटी की अध्यक्ष और विधायक गीता भुक्कल के साथ प्रेसवार्ता को संबोधित कर रहे थे. इस मौके पर अंबाला से सांसद वरुण मुलाना, प्रदेश कांग्रेस पार्टी के मीडिया प्रभारी चांदवीर हुड्डा और मेनिफेस्टो कमेटी के कई सदस्य भी उपस्थित रहे.
बाबरिया ने बोला कि मेनिफेस्टो के लिए कमेटी के लोग लगातार विभिन्न वर्गों के साथ बैठकें कर रहे हैं. कमेटी में समाज के हर तबके के लोगों को शामिल किया गया है. प्रत्येक विषय के आधार पर भिन्न-भिन्न सब कमेटियां बनाई गई हैं. इनके साथ एक-एक सदस्य को जोड़ा गया है. हर सदस्य प्रदेश की हर विधानसभा में जाकर उनकी समस्याओं को जानेगा और परेशानी के निवारण के तरीका कमेटी को बताएगा.
बाबरिया ने बोला कि हरियाणा कांग्रेस पार्टी कार्यकाल के दौरान रोजगार, उत्पादन, जीडीपी, अर्थव्यवस्था, कानून प्रबंध और स्त्रियों की सुरक्षा देने के मुद्दे में राष्ट्र के टॉप राज्यों में शुमार था. लेकिन भाजपा के शासनकाल में आज हरियाणा भ्रष्टाचार, अत्याचार, अपराध, मंहगाई, बेरोजगारी, पलायन, नशे में राष्ट्र में पहले जगह पर पहुंच गया है. क्योंकि भाजपा काम नहीं सिर्फ़ जुमलेबाजी करती है. भाजपा और उसके साथ साढ़े चार वर्ष गवर्नमेंट चलाने वाली जेजेपी ने अपने घोषणापत्र के किसी वादे को पूरा नहीं किया. उन्होंने बोला कि भाजपा गवर्नमेंट सिर्फ़ क्राइम को बढ़ावा देने में लगी है. स्वयं गवर्नमेंट में मंत्री रहे भाजपा नेताओं पर स्त्री उत्पीड़न जैसे मुद्दे दर्ज हैं. प्रदेश की जनता को सुरक्षा देने में असफल अल्पमत की इस गवर्नमेंट को तुरंत त्याग-पत्र दे देना चाहिए.
मेनिफेस्टो कमेटी की अध्यक्ष गीता भुक्कल ने बोला कि पार्टी ने मेनिफेस्टो के लिए 17-18 सब कमेटियों का गठन किया है. ये कमेटियां प्रदेश के सभी जिलों में किसानों, युवाओं, बेरोजगारों, बुजुर्गों, कर्मचारियों, कच्चे कर्मचारियों, महिलाओं, मध्यमवर्ग, प्राइवेट कर्मी, कारोबारी, दुकानदार, झुग्गी वासी, सेक्टरवासियों समेत सभी वर्गों के साथ भिन्न-भिन्न बैठकें कर रही हैं.
भुक्कल ने बोला कि राहुल गांधी ने हिंदुस्तान जोड़ो यात्रा में जनता से संवाद के बाद जो मामले उठाए, उन्हें कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा के न्यायपत्र में शामिल किया था. लोकसभा चुनाव के घोषणा पत्र के आधार पर विधानसभा चुनाव का भी घोषणा पत्र तैयार किया जाएगा. ये घोषणा पत्र प्रदेश के विकास में मार्गदर्शक बनने का काम करेगा.
उन्होंने बोला कि हरियाणा आज राष्ट्र में सबसे अधिक बेरोजगारी से जूझ रहा है. भाजपा बिना लीकेज के कोई पेपर तक नहीं करवा पा रही. नीट पेपर लीक का मुद्दा उच्चतम न्यायालय में जाने के बाद भी गवर्नमेंट इसकी गंभीरता को समझने के लिए तैयार नहीं है. स्वयं एनटीए को क्लीन चीट देने का काम केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया. हरियाणा में भी लगातार भर्तियों के पेपर लीक हो रहे हैं. पक्की भर्तियां करने की बजाए गवर्नमेंट कौशल निगम के जरिए कच्ची भर्तियां करके युवाओं का उत्पीड़न कर रही है. युवाओं के साथ संवाद करके कांग्रेस पार्टी उनकी समस्याओं का निवारण अपने घोषणापत्र में पेश करेगी.
गीता भुक्कल ने बोला कि कांग्रेस पार्टी पार्टी ने घोषणा पत्र के लिए नारी इन्साफ चौपाल, शहरी और पंचायती निकाय चौपाल, झुग्गी बस्ती पुर्नवास इन्साफ और बुनयादी मानवीय सुविधांए इन्साफ चौपाल कर चुकी है. इनके जरिए महिलाओं, मेयर, डिप्टी मेयर, सरपंच और पंचों से संवाद किया गया. यमुनानगर में पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यकों के साथ इन्साफ चौपाल हो चुकी है.
नई दिल्ली में बीसी ए वर्ग के लोगों के साथ, सिरसा और हिसार में किसान इन्साफ चौपाल हो चुकी है. पत्रकारों के साथ भी इन्साफ चौपाल का आयोजन किया जाएगा. मेनिफेस्टो के लिए कांग्रेस पार्टी ने सभी एनजीओ, सामाजिक कार्यकर्ताओं से भी सुझाव मांगे हैं. उनके सुझावों को अहमियत से सुना और विचार किया जाएगा. घोषणापत्र सभी के मन की बात होगी.

Related Articles

Back to top button