राष्ट्रीय

शिया पर्सनल लॉ बोर्ड ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, की ये मांग

शिया पर्सनल लॉ बोर्ड ने आठ जुलाई से प्रारम्भ होने वाले मोहर्रम को लेकर प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा है. बोर्ड ने पीएम से जुलूस में सुरक्षा प्रबंध मजबूत करने की मांग की है. इसके साथ ही ताजिया निकालने वाले रूट पर बिजली तार दुरुस्त करने की मांग की गई है. बोर्ड ने पत्र में मोहर्रम के दौरान आने वाली कठिनाई का भी जिक्र किया है. जुलूस के रास्ते में बेहतर व्यवस्था की अपील की गई है और रात भर चलने वाले नौहा ख्वानी और मजलिसों के लिए सुरक्षा के व्यवस्था करने की अपील की गई है.

पिछले वर्ष पश्चिमी दिल्ली के नांगलोई में मुहर्रम जुलूस निकालते समय लोगों के एक समूह की पुलिस के साथ झड़प हो गई थी, जिसके बाद लोगों ने पुलिस पर पथराव किया था. इस घटना में 12 लोग घायल हुए थे और कई गाड़ी क्षतिग्रस्त हुए थे. नांगलोई में जुलूस के लिए तय मार्ग को बदलने से रोकने के बाद लोगों ने बवाल प्रारम्भ किया था, जिसके बाद उनकी पुलिस के साथ झड़प हो गई. उन्होंने बोला था कि पुलिस ने अनियंत्रित भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया था.

यूपी में खुले मांस की बिक्री पर रोक

यूपी में कांवड़ यात्रा और मुहर्रम के दौरान तनाव की स्थिति से बचने के लिए उन रास्तों पर खुले मांस की बिक्री पर रोक लगा दी गई है, जहां से कांवड़ यात्रा गुजरेगी. यूपी गवर्नमेंट ने 22 जुलाई से प्रारम्भ होने वाले श्रावण मास के दौरान कांवड़ यात्रा के मार्ग पर खुले में मांस की बिक्री और खरीद पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय रविवार को किया. त्योहारों के मद्देनजर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कानून-व्यवस्था और इन त्योहारों के सफल आयोजन से संबंधित तैयारियों की समीक्षा की और ऑफिसरों को जरूरी गाइड लाइन दिए.

डीजे को लेकर गाइडलाइन

बयान के मुताबिक सीएम ने शरारती और विद्रोही तत्वों से कठोरता से निपटने और कांवड़ यात्रा की ड्रोन से भी नज़र करने के निर्देश दिये. राज्य गवर्नमेंट के एक प्रवक्ता के अनुसार सीएम ने आनें वाले कांवड़ यात्रा, मुहर्रम तथा अन्य त्योहारों के मद्देनजर पुलिस आयुक्तों, मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक करके कानून प्रबंध और जरूरी कार्यक्रमों के सफल आयोजन के संबंध में की जा रही तैयारियों की समीक्षा की. सीएम ने कहा, ”कांवड़ यात्रा आस्था का आयोजन है. परम्परागत रूप से नृत्य, गीत, संगीत इसका अंग रहे हैं. यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि डीजे, गीत-संगीत आदि की ध्वनि निर्धारित मानकों के अनुरूप हो. डीजे की ऊंचाई एक निश्चित सीमा से अधिक न हो.’’

ड्रोन से होगी निगरानी

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि श्रद्धालुओं की आस्था का सम्मान करते हुए कांवड़ यात्रा मार्ग पर कहीं भी खुलेआम मांस आदि की खरीद-फरोख्त न हो. यात्रा मार्ग पर साफ-सफाई रखी जाए. शरारती तत्वों पर नजर रखने के निर्देश देते हुए आदित्यनाथ ने कहा, ”शरारती तत्व दूसरे समुदाय के लोगों को अनावश्यक रूप से भड़काने का दुर्भावनापूर्ण कोशिश कर सकते हैं. ऐसे मामलों पर नजर रखी जाए. हमें हर समय सावधान रहना होगा, ताकि कोई भी सुरक्षा में सेंध न लगा सके. कांवड़ शिविर लगाने वालों का सत्यापन किया जाए, विद्रोही तत्वों से कठोरता से निपटा जाए और ड्रोन से भी नज़र की जाए.’’ आदित्यनाथ ने बोला कि क्षेत्रीय प्रशासन मुहर्रम के दौरान निकाले जाने वाले ताजिए से जुड़ी समितियों और शांति समितियों से संवाद और समन्वय स्थापित करे. उन्होंने बोला कि पिछले साल कुछ स्थानों पर दुर्घटनाएं हुई थीं और उनसे सीख लेते हुए इस साल सभी जरूरी व्यवस्थाएं की जानी चाहिए साथ ही ताजिए की ऊंचाई परंपरा के मुताबिक होनी चाहिए.

Related Articles

Back to top button