राष्ट्रीय

वैक्सीन उपयोग के बाद आए साइडइफैक्ट की जानकारी को देखते हुए कंपनी ने लिया ये फैसला

एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड Covid-19 वैक्सीन कंपनी अब पूरे विश्व से अपनी वैक्सीन को वापस मंगाने जा रही है. कंपनी ने निर्णय किया है कि बाजार से उसकी वैक्सीन वापस ली जाएगी. वैक्सीन इस्तेमाल के बाद आए साइडइफैक्ट की जानकारी को देखते हुए कंपनी ने ये निर्णय किया है.

कंपनी के अनुसार यूरोप से वैक्सीन को बाजार से वापस लिए जाने की कवायद प्रारम्भ की जाएगी. इसी क्रम में ये काम आगे भी बढ़ेगा. इस मुद्दे पर कंपनी का भी बयान आया है. कंपनी का बोलना है कि जब से Covid-19 के कई तरह की वैक्सीन बाजार में आई है तभी से एस्ट्रोजेनिका वैक्सीन की मांग में गिरावट देखने को मिली है. कंपनी पहले ही एस्ट्रेजनेका वैक्सीन के प्रोडक्शन और एक्सपोर्ट को बंद कर चुकी है. कंपनी का बोलना है कि वह पांच मार्च को ही वैक्सीन वापस लेने के लिए आवेदन कर चुकी है जबकि साइड इफेक्ट का पहला मुद्दा सात मई को सामने आया था.

गौरतलब है कि कोविड वैक्सीन निर्माता कंपनी एस्ट्रेजेनेका ने ब्रिटेन के उच्च न्यायालय में हाल ही में यह स्वीकार कर चुकी है कि कोविड-19 वैक्सीन के कारण आदमी के शरीर में खून के थक्के जम सकते हैं. वैक्सीन के साइड इफेक्ट के तौर पर कंपनी ने यह भी स्वीकार किया है कि कम प्लेटलेट होने जैसे दुष्प्रभाव भी साइड इफेक्ट के कारण हो सकता है.

बता दें कि हाल ही में एक्स्ट्राजेनेका ने ब्रिटेन उच्च न्यायालय में एक काबुलनामा दिया था. ब्रिटेन उच्च न्यायालय में कंपनी ने ये माना था कि वैक्सीन में कई साइड इफैक्ट हो सकते हैं जिसमें थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम भी शामिल है. इस परेशानी में शरीर में खून के थक्के जमने लगते है. शरीर में प्लेटलेट्स भी तेजी से गिरने लगती है.

Related Articles

Back to top button