राष्ट्रीय

विद्या भारती ने प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को किया सम्मानित

विद्या भारती राजस्थान की ओर से शनिवार को प्रतिभा सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया गया. विद्याश्रम विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में 10वीं और 12वीं में परीक्षा में अच्छे अंक लाने वाले 47 विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया.समारोह को संबोधित करते हुए सीएम भजनलाल शर्मा ने बोला कि समाज के आखिरी पंक्ति में खड़े आदमी को केंद्र और राज्य गवर्नमेंट की योजनाओ का फायदा देकर आगे लाना है. आज ही हमने 22 हजार लोगों को नियुक्ति पत्र देकर रोजगार देने का काम किया है. हम युवाओं को बोलना चाहते हैं कि कैलेंडर के मुताबिक भर्तियां पूरी की जाएंगी. आने वाले समय में प्रदेश गवर्नमेंट युवाओं को सरकारी नौकरियों के अतिरिक्त अन्य क्षेत्रों में भी रोजगार मौजूद कराएगी. उन्होंने बोला कि गवर्नमेंट बने हुए अभी 6 माह ही हुए हैं लेकिन हमने जो वादे किए थे, उसके लगभग 45 प्रतिशत वादे पूरे कर दिए हैं. बाकी बचे हुए वादों को भी पूरा किया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने सभी सम्मानित होने वाले विद्यार्थियों को बधाई. उन्होंने बोला कि विद्यार्थियों ने उच्च अंक हासिल करके न सिर्फ़ अपना बल्कि अपने गुरुजन, माता-पिता और विद्या भारती का नाम रोशन किया है. उन्होंने बोला कि इस सम्मान कार्यक्रम में विद्यार्थियों के साथ-साथ माता-पिता और गुरुजनों का भी सम्मान होता है. इससे गुरुजनों के मन में भी यह रेट आता है कि हमने जो मेहनत की है, उसका सम्मान हुआ है.

शिक्षक निखारते हैं विद्यार्थियों की प्रतिभा

उन्होंने बोला कि प्रतिभा हर किसी में होती है लेकिन उसे निखारने का काम शिक्षक करता है. राष्ट्र के कोने-कोने में शिक्षा का उजियारा फैलाने वाला विद्या भारती संस्थान इस दिशा में सराहनीय काम करता है, यही कारण है कि यह संस्थान लगातार प्रगति कर रहा है. इसके आज देशभर में 12 हजार विद्यालय हैं और एक हजार विद्यालय राजस्थान में भी हैं. इसके विद्यार्थी परीक्षा रिज़ल्ट में आगे रहते हैं और इसके लिए मैं विद्या भारती को बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं. यहां के विद्यार्थी हर क्षेत्र में कामयाबी के परचम फहरा रहे हैं.

बच्चों पर न थोपें अपनी महत्त्वाकांक्षा

विद्यार्थियों को सम्मान उनकी प्रतिभा को मान्यता देने के साथ-साथ दूसरे विद्यार्थियों को भी प्रेरित करता है. उन्होंने बोला कि अभिभावक अपने बच्चों पर महत्त्वाकांक्षा थोपने की बजाए उनकी रुचि को पहचाने का कोशिश भी करें. जब तक विद्यार्थी की रुचि नहीं पहचान पाएंगे तब तक प्रतिभा नहीं दिखा पाएंगे. जीवन में असफलता भी आती है तो उससे सीखकर आगे बढ़ें. उन्होंने बोला कि शिक्षित न सिर्फ़ अपने भविष्य निर्माण करता है बल्कि देश के विकास में जरूरी सहयोग देता है. हिंदुस्तान की प्रगति इस बात पर निर्भर करता है कि हम अपनी युवा पीढ़ी को कैसी शिक्षा देते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए मोदी गवर्नमेंट ने नयी शिक्षा नीति लागू की है. उन्होंने बोला कि हम सभी नागरिक हैं और नागरिक होने के नाते इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि हमारा माता-पिता, समाज, गुरुजनों और देश के प्रति कर्तव्य क्या हैं, उसका भी ध्यान रखना चाहिए.कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थी, गुरुजन और अभिभावक.

वहीं, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बोला कि विद्या भारती में पढ़े विद्यार्थी संस्कारवान होते हैं और कहीं भी गलत कार्यों में इनका नाम नहीं आता है. इसके साथ ही उन्होंने बारिश के मौसम में अधिक से अधिक पौधे लगाने की अपील की.

अभिभावकों और विद्यालय प्रिसिंपल भी सम्मानित

विद्या भारती राजस्थान के संगठन मंत्री शिवप्रसाद में कहा कि कार्यक्रम में अभिभावकों और विद्यालय प्रिसिंपल को भी सम्मानित किया. मुख्य मेहमान सीएम भजनलाल शर्मा और कार्यक्रम की अध्यक्षता शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने की. मुख्य वक्ता विद्या भारती के अखिल भारतीय महामंत्री अवनीश भटनागर रहे. कार्यक्रम के विशिष्ट मेहमान विद्या भारती पूर्व विद्यार्थी ओमप्रकाश कसेरा रहे.

Related Articles

Back to top button