राष्ट्रीय

बरसात के समय नदियों व ड्रेनों के तटबंधों की निरंतर निगरानी रखी जाए : उपायुक्त आर.के. सिंह

सिरसा. उपायुक्त आरके सिंह ने बोला कि जिला में बारिश के मौसम के चलते संबंधित विभाग बाढ़ बचाव संबंधी तैयारियां और सभी प्रकार के व्यवस्था अभी से सुनिश्चित किए जाएं. इसके लिए संंबंधित विभाग अपनी तैयारियां प्रारम्भ कर दें. राजस्व विभाग जिला आपदा प्रबंधन योजना के अनुसार महत्वपूर्ण उपकरण एवं संसाधन तथा डाटा अवश्य अपडेट कर लें.

उपायुक्त सोमवार को क्षेत्रीय पंचायत भवन स्थित बैठक भवन में जिला प्रशासन के संबंधित विभागों के साथ बाढ़ बचाव प्रबंधों और तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे. उन्होंने बोला कि सिंचाई विभाग द्वारा नदियों, नहरों और ड्रेनों के तटबंध मजबूत करने तथा लगातार सफाई करने जैसे कार्य समय पर करें. इसके अतिरिक्त संभावित प्रभावित क्षेत्रों में पंपों की उपलब्धता तथा उनकी वर्किंग कंडीशन चेक कर ली जाएं. सभी तैयारियों और उपकरणों को संबंधित विभाग के अधिकारी स्वयं चेक करें.

इसी प्रकार बरसात के समय नदियों और ड्रेनों के तटबंधों की लगातार नज़र रखी जाए. गांवों में टै्रक्टर-ट्रालियों आदि का मुनासिब व्यवस्था रखें. जिस गांव में पानी भरने की आसार हो, वहां के ग्रामीणों को पहले से ही सूचना दी जाए. बाढ़ बचाव के लिए महत्वपूर्ण उपकरण जैसे बोट, चप्पु, लाइफ जैकेट, कम्प्रेशर मशीन, सही हवा के सिलेंडर, मोटर बोट, तीर कुंडे, रस्से आदि की उपलब्धता जरूर रखें. संबंधित क्षेत्रों के एसडीएम संभावित बाढ़ प्रभावित क्षेत्र और गांवों का दौरा जरूर करें.

उन्होंने बोला कि जनस्वास्थ्य विभाग शहर में बरसात के समय विभिन्न स्थानों पर जमा होने वाले पानी की निकासी आदि की तुरंत प्रबंध सुनिश्चित करें. बाढ़ बचाव के लिए कंट्रोल रूम आदि का भी व्यवस्था हो. बरसात के मौसम के दौरान स्वास्थ्य विभाग महत्वपूर्ण जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता और मलेरिया रोकथाम जैसे तरीका सुनिश्चित करे.

उपायुक्त ने तहसीलदार और जिला विकास एवं पंचायत ऑफिसरों से बोला कि वे अपने अधीन पटवारी, ग्राम सचिव आदि को सक्रिय रखें तथा गांव की चौपालों और धर्मशालाओं की पहले से ही सफाई करवाएं. इसके साथ ही गांवों के सरपंचों और नंबरदारों से सामंजस्य रखें. रेडक्रॉस, जनस्वास्थ्य, स्वास्थ्य विभाग तथा बिजली विभाग के अधिकारी भी अपने विभाग से सम्बंधित तैयारी पूर्ण रखें.

बैठक में एडीसी डा विवेक भारती, सीईओ जिला परिषद सुभाष चंद्र, एसडीएम सिरसा राजेंद्र कुमार, एसडीएम डबवाली अभय सिंह सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें – अपने राज्य / शहर की समाचार अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

<!– और पढ़े…–>

Web Title-Flood prevention preparations and necessary arrangements should be ensured due to rainy season: Deputy Commissioner R.K. Singh

Related Articles

Back to top button