राष्ट्रीय

नए आपराधिक कानूनों में बहस के लिए कई फैक्टर : जी परमेश्वर

बेंगलुरु . कर्नाटक के गृह मंत्री जी. परमेश्वर का बोलना है कि भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) के जगह पर लागू किए गए तीन नए आपराधिक कानूनों के विभिन्न पहलुओं पर बहस महत्वपूर्ण है.

उन्होंने बेंगलुरु में पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा, “नए आपराधिक कानूनों में बहस के लिए कई फैक्टर हैं. यह सब गलत नहीं है; इसमें अच्छे प्रावधान भी हैं. ब्रिटिश कानूनों में संशोधन किया गया है और नए कानूनों से वर्तमान चुनौतियों का निवारण करने की आशा है.

गृह मंत्री जी. परमेश्वर ने कहा, “हम व्यक्तियों को अरैस्ट कर रहे हैं और कानूनी कार्रवाई कर रहे हैं. लेकिन नए कानून के मुताबिक जांच जारी रहने के दौरान भी आरोपियों को रिहा किया जाना चाहिए. इसके अलावा, कुछ मामलों में मुकदमा दर्ज नहीं किए जा सकते. इन पहलुओं पर चर्चा की आवश्यकता है. हम महत्वपूर्ण सुधारों के लिए केंद्र गवर्नमेंट को सूचित करेंगे.

गृह मंत्री का बोलना है कि केंद्र गवर्नमेंट को कर्नाटक जैसे राज्यों से प्राप्त सुझावों पर विचार करना होगा.

कर्नाटक में सोमवार रात 10 बजे तक नए कानून के अनुसार 66 मुद्दे दर्ज किए गए. इसमें अकेले बेंगलुरु में 20 से 25 मुद्दे दर्ज किए गए हैं. कर्मचारियों को नए कानूनों के अनुकूल ढलने में एक से दो महीने का समय लग सकता है.

संसद में विपक्ष के नेता राहुल गांधी के विवादित भाषण के बारे में जी परमेश्वर ने कहा, “भाजपा राहुल गांधी के मन और बयानों को नहीं समझ पाएगी. वे भ्रमित ही रहेंगे. राहुल गांधी ने साफ रूप से बोला कि हिंदू धर्म सभी वर्गों को साथ लेकर चलने वाला धर्म है. जो लोग इसका विरोध करते हैं, वे हिंदू नहीं हैं.

Related Articles

Back to top button