राष्ट्रीय

जम्मू से माता वैष्णोदेवी मंदिर तक सीधी हेलीकॉप्टर सेवा हुई शुरू

Jammu and Kashmir:  जिससे समय की कमी के कारण 1 दिन के भीतर ही इस पवित्र मंदिर में दर्शन की ख़्वाहिश रखने वाले तीर्थयात्रियों को काफी सुविधा होगी. यह जानकारी ऑफिसरों ने दी.

एक तरफ का किराया 2,100 रुपए प्रति आदमी : यह हेलीकॉप्टर सेवा रियासी जिले में त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित मशहूर मंदिर में जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए आधार शिविर और मंदिर के पास सांझी छत के बीच पहले से ही मौजूद हेलीकॉप्टर सेवा के अतिरिक्त है जिनका एक तरफ का किराया 2,100 रुपए प्रति आदमी है.

जम्मू से इस सेवा का विकल्प चुनने वाले तीर्थयात्रियों के पास 2 पैकेज के विकल्प मौजूद होंगे. इसमें उसी दिन वापसी के लिए प्रति यात्री 35,000 रुपए और अगले दिन वापसी के लिए प्रति आदमी 60,000 रुपए लगेंगे.

अधिकारियों ने कहा कि नयी सेवा की आरंभ के अवसर पर तीर्थयात्रियों को लेकर पहला हेलीकॉप्टर सुबह करीब 11 बजे जम्मू हवाई अड्डे से रवाना हुआ और मंदिर के नए मार्ग पर पंछी हेलीपैड पर उतरा. श्री माता वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग ने उद्घाटन के बाद कटरा में बोला कि यह सेवा मंदिर में आने वाले तीर्थयात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लगातार प्रयासों का हिस्सा है.

प्रायोगिक आधार पर 2 उड़ानों को प्रारम्भ किया : बोर्ड के सीईओ ने बोला कि निजी सेवा को प्रायोगिक आधार पर 2 उड़ानों के साथ प्रारम्भ किया गया है. इसकी लागत 35,000 रुपए प्रति यात्री है जिसमें पंछी से भवन तक बैटरी कार सेवा, दर्शन और भैरव मंदिर तक रोपवे टिकट शामिल है. गर्ग ने बोला कि दूसरा पैकेज अगले दिन वापसी की सुविधा देता है और इसका शुल्क 60,000 रुपए प्रति आदमी है. इस सेवा में विशेष प्रार्थना में भाग लेना भी शामिल है.

मध्यप्रदेश से परिवार के 6 सदस्यों के साथ आए एक तीर्थयात्री ने कहा कि यह सेवा बहुत ही सुविधाजनक है और सबसे पहले इसका फायदा उठाकर हम स्वयं को भाग्यशाली महसूस कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हेलीकॉप्टर ने जम्मू से सुबह करीब 11 बजे उड़ान भरी और 10 मिनट में कटरा पहुंच गया.

Related Articles

Back to top button