राष्ट्रीय

छत्तीसगढ़ के CM विष्णुदेव साय ने किया किसानी का शुभारंभ

छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय राज्य को विकास की ओर बढ़ाने के साथ-साथ अपने परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को भी भली–भाँति ढंग से निभा रहे हैं. अभी मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय अपने गृह ग्राम बगिया में हैं, यहां वह अपने चचेरे भाई के दशगात्र कार्यक्रम में शामिल हुए. इसके बाद मुख्यमंत्री साय ने मानसून की आहट को देखते हुए अपने खेतों में खेती-किसानी की भी शुरूआत की. साथ ही उन्होंने स्वयं एक किसान की तरह खेतों में बोनी कर परंपरा की. मुख्यमंत्री साय ने परंपरा के मुताबिक 5 बार बीजों को अपने हाथों से खेतों में बिखेरा.

सीएम साय ने रखा परंपराओं का ध्यान

खेती-किसानी करते हुए मुख्यमंत्री साय ने अपनी परंपराओं का पूरा ध्यान रखा. मुख्यमंत्री साय ने परंपरा के अनुसार हाथों से 5 बार बीजों को खेतों में बिखराया. इसके बाद उनके परिवार के लोगों ने भी उनका अनुसरण किया. दरअसल, जशपुर, सरगुजा अंचल के किसानों के बीच खेती-किसानी को लेकर एक परंपरा है, जिसके मुताबिक परिवार के लोग मुखिया के साथ धान की बोनी की रस्म निभाते हैं. इस दौरान मुख्यमंत्री साय खेती-किसानी का पारंपरिक परिधान पहने हुए खेतों में नजर आए. उन्होंने पगड़ी भी पहनी हुई थी, सबसे पहले मुख्यमंत्री मान ने टोकरी में धान बीज रखे और इनकी पूजा की.

‘ छत्तीसगढ़ किसानों का प्रदेश है’

इस दौरान मुख्यमंत्री साय ने बोला कि छत्तीसगढ़ किसानों का प्रदेश है राज्य का हर किसान खेती किसानी की तैयारियों में जुटा हुआ है. उन्होंने कहा कि हाल ही में उन्होंने प्रदेश में बेहतर खरीफ फसल के लिए कृषि विभाग के ऑफिसरों की समीक्षा बैठक की थी. इस बैठक में उन्होंने ऑफिसरों को निर्देश दिए कि प्रदेश में खाद बीज की पर्याप्त प्रबंध की जाए. साथ ही मुख्यमंत्री साय ने ऑफिसरों को किसानों की जरूरतों के अनुरूप कृषि अदानों की प्रबंध करने के लिए भी बोला है

Related Articles

Back to top button