राष्ट्रीय

क्षतिग्रस्त एवं ढीले तारों और टूटे खम्भों की त्वरित मरम्मत करायें : जिला कलक्टर

धौलपुर. जिला कलक्टर श्रीनिधि बीटी की अध्यक्षता में साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित की गई. उन्होंने बोला कि विद्युत एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग बिजली, पानी की आपूर्ति की शिकायतों पर त्वरित संज्ञान लेवे एवं 24ग7 नागरिकों की कम्पलेन लेने हेतु मौजूद रहें. उन्होंने बोला कि विद्युत विभाग गैरकानूनी कनेक्शन धारकों एवं विद्युत की चोरी कर राजस्व क्षति पहुंचाने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कार्यवाही करें एवं प्राथमिकी दर्ज करायें. उन्होंने बोला कि बारिश के मौसम को देखते हुए क्षतिग्रस्त एवं ढीले तारों और टूटे खम्भों की त्वरित मरम्मत करायें. उन्होंने पीएचईडी को जल जीवन मिशन के कार्यां की सतत् समीक्षा करने एवं आंगनबाड़ी और विद्यालयों पर द्रुत गति से अहमियत के साथ कनेक्शन करायें जायें.

उन्होंने रसद विभाग को राशन डीलरों के विरूद्व शिकायतों पर जांच करें एवं गुनेहगार पाये जाने पर उनके विरूद्व कार्यवाही करें. उन्होंने बोला कि भेड़ निष्क्रमण वाले चरवाहों के लिए राशन निकासी की प्रबंध की जाये. उन्होंने बोला कि गैरकानूनी रूप से वन भूमि अथवा राजस्व भूमि से मृदा का खनन करने वालों पर शास्ति आरोपित की जाये. उन्होंने बोला कि सभी विभाग व्यापक रूप से वृक्षारोपण की तैयारियां करें एवं लक्ष्य के अधिक से अधिक वृक्ष लगायें. वृक्षारोपण आज के समय की सबसे जरूरी जरूरत है, आने वाली पीढ़ियों को अंतरराष्ट्रीय तापन के दुष्प्रभावों से बचाने के लिए सघन वृक्षारोपण करना ही होगा. उन्होंने कृषि विभाग को सम्पूर्णता अभियान में लक्ष्य के अनुरूप मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी किये जाने के निर्देशित किया. उन्होंने बोला कि नगर परिषद द्वारा ड्रेनेज प्रबंध एवं साफ-सफाई की पूरा मॉनिटरिंग की जाए. जिला कलक्टर ने बोला कि जरूरी सेवाओं से संबंधित सभी विभाग शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करें.

जिला कलक्टर ने बोला कि ई-फाइल का औसत निस्तारण समय कम से कम किए जाने हेतु कोशिश किए जाए. उन्होंने सम्पर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणों एवं जन अभाव अभियोग के प्रकरणों का निस्तारण करने हेतु सभी संबंधित विभागों को निर्देशित किया. इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर ब्रह्मलाल जाट, सीईओ जिला परिषद सुदर्शन सिंह तौमर, उपखण्ड अधिकारी धौलपुर साधना शर्मा सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारीगण मौजूद रहे.

Related Articles

Back to top button