राष्ट्रीय

केंद्र सरकार ने आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे का बढ़ाया कार्यकाल

केंद्र गवर्नमेंट ने रविवार को आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे का कार्यकाल बढ़ा दिया है. ये कार्यकाल एक महीने के लिए बढ़ाया गया है. जनरल मनोज पांडे को 31 मई को अपने पद से रिटायर होने वाले थे. गवर्नमेंट ने एक नोटिफिकेशन जारी कर इसकी जानकारी दी. जानकारी दे दें कि जनरल मनोज पांडे ने आर्मी चीफ का पद 30 अप्रैल 2022 को संभाला था. तब से लेकर अब तक जनरल मनोज पांडे ने आर्मी के भलाई में कई फायदेमंद काम किए हैं.

कब तक बढ़ाया गया कार्यकाल?

नोटिफिकेशन में बोला गया, “मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने 26 मई को आर्मी के नियम 1954 के 16ए(4) के अनुसार आर्मी चीफ जनरल मनोज सी पांडे की सेवा में सेवानिवृत्ति की सामान्य उम्र (31 मई) से एक महीने की अवधि यानी 30 जून तक के विस्तार को स्वीकृति दे दी है.” अप्रैल 2022 में इस पद संभालने से पहले उन्होंने सेना के उप प्रमुख का पद संभाला था. जनरल मनोज पांडे को दिसंबर 1982 में कोर ऑफ इंजीनियर्स (द बॉम्बे सैपर्स) में कमीशन दिया गया था. जानकारी दे दें कि इस समय आर्मी में करीबन  1.2 मिलियन जवान हैं.

29वें आर्मी चीफ हैं जनरल मनोज पांडे

उनके कार्यकाल में ही आर्मी ने लद्दाख में सीमा टकराव के बीच चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के विरुद्ध अपनी स्थिति मजबूत करते हुए पूर्वी क्षेत्र में कई नए वेपन सिस्टम को तैनात किया. जनरल मनोज पांडे का 6 मई, 1962 को को हुआ था. जनरल मनोज पांडे पिछले दो वर्ष से अधिक समय तक 29वें आर्मी चीफ हैं.

क्या होती है इस पद की रिटायरमेंट उम्र

जानकारी दे दें कि आर्मी चीफ का कार्यकाल तीन वर्ष का होता है यानी इस पद पर 62 साल के होने तक ही अपनी सेवा दे सकते हैं. वाइस चीफ का कार्यभार संभालने से पहले, पांडे कोलकाता स्थित पूर्वी कमान का नेतृत्व कर रहे थे, जो पूर्वी क्षेत्र में चीन के साथ हिंदुस्तान के बॉर्डर की रक्षा करता है.

Related Articles

Back to top button