राष्ट्रीय

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 2 से 4 जुलाई तक भारी बारिश का रेड अलर्ट हुआ जारी

IMD Monsoon Heavy Rain Alert:  हिंदुस्तान मौसम विभाग (IMD) ने ताजा पूर्वानुमानों में बोला है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में  अगले 24 घंटों के दौरान भिन्न-भिन्न स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की आसार है. IMD ने इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अतिरिक्त पूर्वी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में भी मूसलाधार बारिश की आसार जताई गई है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 2 से 4 जुलाई तक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है.

IMD की ताजा बुलेटिन के मुताबिक, इस समय मॉनसून की उत्तरी सीमा राजस्थान के जैसलमेर, चूरू से होते हुए हरियाणा के हिसार और करनाल, पंजाब के जालंधर और तरण तारण से होकर गुजर रही है. बुलेटिन में बोला गया है कि अगले 2 दिनों के दौरान पश्चिम राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं.  मौसम विभाग के मुताबिक, इस समय हरियाणा और पंजाब के ऊपर क्षोभमंडल में एक चक्रवातीय संचरण बना हुआ है, जिसकी वजह से आसपास के राज्यों में भारी बारिश का अनुमान है.

इसके साथ ही IMD ने बोला है कि अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा और उत्तराखंड में मध्यम से लेकर मूसलाधार बारिश हो सकती है. IMD ने बिहार, झारखंड, दिल्ली, गुजरात, तटीय कर्नाटक, कोंकण, गोवा और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में भी कुछ स्थानों पर मामूली से मध्यम जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश की आसार जताई है.

ताजा बुलेटिन में आीएमडी ने बोला है कि पश्चिम बंगाल के गंगीय इलाकों, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, ओडिशा, केरल, लक्षद्वीप, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में मामूली से मध्यम बारिश हो सकती है. IMD ने लद्दाख, रायलसीमा, मराठवाड़ा और तमिलनाडु में भी बारिश की आसार जताई है.

इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार की सुबह उमस भरी रही. न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत तापमान से 0.5 डिग्री सेल्सियस अधिक है. दिल्ली में पिछले 24 घंटों में बारिश नहीं हुई. हालांकि, मौसम विभाग ने दिन में बादल छाए रहने और भारी बारिश की आसार जताई है. अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. दिल्ली में शुक्रवार को 228 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जिससे शहर में जनजीवन ठप हो गया था.

उधर, राजस्थान में पिछले 24 घंटे के दौरान कई स्थान मध्यम से भारी बारिश हुई है. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में राज्य में अच्छी बारिश का पूर्वानुमान जताया है. मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक पिछले 24 घंटे में राज्य के दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ मध्यम से भारी बारिश हुई. इस दौरान सर्वाधिक बारिश पूर्वी राजस्थान में बांसवाड़ा के घाटोल में 76 मिलीमीटर और पश्चिमी राजस्थान के जालौर के रानीवाड़ा में 71 मिलीमीटर दर्ज की गई.

Related Articles

Back to top button