लाइफ स्टाइल

जानें, होली के दिन घर पर क्रीमी ठंडाई बनाने के ये टिप्स

होली का त्योहार पूरे हिंदुस्तान में 25 मार्च को हैं. होली खेलने के साथ गुजिया और होली के पकवान खाने का माजा ही कुछ और होता है. रंगों के इस त्योहार पर यदि में ठंडाई न मिले तो मजा नहीं आता है. तो चलिए इस लेख में हम आपके लिए लेकर आए हैं. क्रीमी ठंडाई बनाने के बेहतरीन टिप्स जिसे पीकर मेहमान खुश हो जाएंगे.  ठंडाई को दोगुना मलाईदार और गाढ़ा बनाने में ये टिप्स आपकी काफी सहायता कर सकती हैं.

फ्रेश सामग्री से बनाएं ठंडाई

मलाईदार और स्वाद से भरपूर ठंडाई बनाने के लिए आप ठीक इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करेंगे. दूध से लेकर उसमें पड़ने वाले सारी सामग्री बिल्कुल ताजी होनी चाहिए. ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, काजू और पिस्ता के साथ ही आप इलायची और केसर भी बढ़िया क्वालिटी की होनी चाहिए. इससे सुगंध और फ्रेशनेस बनी रहेगी.

फुल फैट क्रीम दूध का इस्तेमाल करें

मलाईदार ठंडाई बनाने के लिए, जितना गाढ़ा दूध होगा उतनी ही क्रीमी ठंडाई बनेंगी. इसलिए आपको फुल फैट क्रीम वाला दूध का इस्तेमाल करना जरूरी है. इसमे फैट अधिक मात्रा में होता है जिस वजह से ठंडाई क्रीमी बनेंगी.

नट्स को रात को भिगोकर रखें

मजेदार ठंडाई बनाने के लिए आप रात को नट्स को पानी में भिगो दें . इससे नट्स नरम होंगे और उनका एक अच्छा पेस्ट बन सकेगा. इस पेस्ट को दूध में मिलाना सरल होता है. आप बादाम, काजू और खसखस को रात भर भिगोकर रख दें.

पेस्ट को छान लें

अगर आप ड्राई फ्रूट्स का पेस्ट बनाते हैं, तो उसे छानना भी महत्वपूर्ण है. यदि आप उसे ठंडाई में बिना छाने डालते हैं, तो इससे एक किरकिरापन रहेगा. पेस्ट को अच्छे से छान लें और इसे दूध में मिलाएं. वहीं चीनी की स्थान आप चाहें तो कंडेंस्ड मिल्क भी डल सकते हैं.

मसालों का करें प्रयोग

अगर आपकी मलाईदार ठंडाई नहीं बनती हैं,तो आप उस कमी को छुपाने के लिए इलायची और सौंफ जैसे स्पाइसेस ठंडाई के स्वाद को डबल कर देंगे. इन्हें आप दूध में क्रश कर सकते हैं और इसे अच्छे से मिला लें. याद रखें कि इन्हें क्रश करने से पहले ड्राई रोस्ट जरूर करें इससे स्वाद और बढ़ जाएगा. इसके साथ ही आप दूध में भिगोया हुआ केसर भी इसमें मिला सकते हैं.

ठंडाई को परोसने से पहले अच्छी तरह ठंडा कर लें, इसके बाद सर्व करें.

Related Articles

Back to top button