लाइफ स्टाइल

स्टडी में सामने आई बड़ी बात, हाइब्रिड कारों में होता है आग लगनें का ज्यादा जोखिम

Hybrid Car catches fire: हिंदुस्तान में हाइब्रिड कारों की बिक्री में पिछले कुछ समय से तेजी देखने को मिली है. मारुति सुजुकी से लेकर टोयोटा जैसी कार निर्माता कंपनियां अपनी चुनिंदा कारों में माइल्ड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रही हैं. दरअसल अधिक माइलेज के लिए कारों में एक छोटी बैटरी लगाई जाती है. इसमें पेट्रोल+बैटरी दोनों मिलकर काम करते हैं जिसकी वजह से एक्स्ट्रा माइलेज का  लाभ मिलता है.

खास बात ये है कि कार में लगी ये छोटी बैटरी अपने आप ही चार्ज होती लेकिन एक स्टडी में दावा किया गया है कि हाइब्रिड वाहनों में आग लगने का खतरा सबसे अधिक होता है.

हाइब्रिड कारों में आग लगने का खतरा सबसे ज्यादा

हाइब्रिड कारें जहां एक तरफ किफायती साबित होती हैं, तो वहीं ये आपके लिए घातक भी साबित हो सकती हैं. ऑटोइंश्योरेंस ईजेड ने अपनी एक स्टडी में दावा है कि इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में हाइब्रिड कारों में आग लगने का खतरा सबसे अधिक होता है. इस रिपोर्ट के अनुसार, एक लाख हाइब्रिड कारों में से 3474 यूनिट्स में आग लगी थी.

हाइब्रिड कारों में आग लगने के प्रमुख कारण

वैसे तो हाइब्रिड कारों में आग लगने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन शॉर्ट सर्किट, वायरिंग के साथ छेड़छाड़ या बैटरी में फॉल्ट अहम कारण माने जाते हैं. हालांकि आपकी कार में कुछ अन्य कारण भी हो सकते हैं जिनकी वजह से हाइब्रिड कारों में आग लगती है.

  • एक्सीडेंट होने पर आग लगने का अधिक खतरा
  • शॉर्ट सर्किट
  • ऑयल या गैस लीक होना
  • कार का खराब मेंटनेंस
  • कार में लाइटर, सिगरेट का इस्तेमाल करना
  • बैटरी का डैमेज होना

आग लगने पर क्या करें ?

चलती कार में यदि धुएं की गंध आने लगे तो कार को शीघ्र से साइड में लगाकर और इंजन को बंद करके तुरंत बाहर निकलें. भूलकर भी कार का बोनट खोलने की प्रयास न करें अन्यथा आग और भी तेज हो जाएगी. इसके बाद पुलिस या फायर ब्रिगेड को टेलीफोन कर सूचित करें और आग के बुझने का इंतज़ार करें. इसके अतिरिक्त कार में फायर एक्सटिंगुइशर जरूर रखें ताकि आग पर काबू पाया जा सके.

सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम सबसे खतरनाक!

आजकल सभी कारों सेंट्रल लॉकिंग की सुविधा मिल रही है, लेकिन जब कार में आग लगती है तो सबसे पहले सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम जाम होता है. ऐसे में हमेशा अपनी कार में एक छोटा सा हथौड़ा (Hammer) रखें ताकि कार की विंडो को तोड़ा जा सके.

Related Articles

Back to top button