लाइफ स्टाइल

वरुथिनी एकादशी के दिन ये उपाय करने से घर में रहेगी सुख-शांति

Varuthini Ekadashi 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हिंदू धर्म में एकादशी की तिथि का बहुत ही खास महत्व होता है. बता दें कि वर्ष में कुल 24 एकादशी का व्रत रखा जाता है. इस दिन ईश्वर विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा विधि-विधान से की जाती है. बता दें कि मई माह में वरुथिनी एकादशी का व्रत रखा जाएगा. वरुथिनी एकादशी के दिन सुख-शांति के लिए कुछ तरीका किए जाते हैं. ज्योतिष शास्त्र में वरुथिनी एकादशी के दिन मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए तरीका बताए गए हैं.

कब है वरुथिनी एकादशी

वैदिक पंचांग के अनुसार, वरुथिनी एकादशी 4 मई दिन शनिवार को मनाई जाएगी. एकादशी तिथि के दिन तुलसी पूजन का विशेष महत्व है. मान्यता है कि जो लोग वरुथिनी एकादशी के दिन तुलसी माता की पूजा करने से धन-वैभव के साथ सुख-शांति की प्राप्ति होती है.

इस विधि से करें तुलसी पूजन

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वरुथिनी एकादशी के दिन तुलसी पूजन करने से पहले स्नान ध्यान करें. उसके बाद घर की साफ-सफाई करें और तुलसी माता के साथ ईश्वर शालिग्राम को स्थापित करें. शालिग्राम स्थापित करने के बाद गंगाजल, पंचामृत और जल भी अर्पित करें. जल अर्पित करने के बाद कुमकुम और गोपी चंदन के साथ हल्दी भी लगाएं.

उसके बाद तुलसी के पौधे पर साड़ी या दुपट्टे से सजाएं. साथ ही शालिग्राम ईश्वर को भी अच्छे से श्रृंगार करें. श्रृंगार करने के बाद भजन और कीर्तन करें. साथ ही तुलसी और ईश्वर विष्णु की आरती करें. फिर सभी को प्रसाद बांटे. मान्यता है कि इस विधि से पूजा पाठ करने से घर में धन की कमी नहीं होती है. साथ ही जीवन खुशहाल रहता है.

 

Related Articles

Back to top button