लाइफ स्टाइल

योगिनी एकादशी पर करें ये उपाय, बढ़ेगा सुख-सौभाग्य

योगिनी एकादशी ईश्वर श्री हरि विष्णु जी को समर्पित है. हर वर्ष आषाढ़ महीने के कृष्ण पक्ष की एकादशी को ही योगिनी एकादशी के रूप में मनाते हैं. इस दिन पूरी श्रद्धा के साथ ईश्वर विष्णु की आराधना करने से पापों से मुक्ति मिल सकती है. योगिनी एकादशी के दिन कुछ तरीकों को करने से आर्थिक दिक्कतों को दूर करने के साथ जीवन जीवन की सुख-समृद्धि भी बढ़ती है.

योगिनी एकादशी उपाय
1- योगिनी एकादशी के दिन श्री हरि विष्णु जी का पंचामृत से अभिषेक करें. ऐसा करने से आपके कार्यक्षेत्र में आ रही मुश्किलें दूर होंगी और आपको अपनी स्किल्स दिखाने के नए मौके भी मिलेंगे.

2- यदि आपके वैवाहिक जीवन में मनमुटाव की स्थिति बनी हुई है और दिन-ब-दिन क्लेश होता रहता है तो योगिनी एकादशी के दिन मां तुलसी की पूजा करें. इस दिन लक्ष्मी माता और तुलसी माता को श्रृंगार की सामग्री अर्पित करें.

3- योगिनी एकादशी पर दान करने का विशेष महत्व माना जाता है. इसलिए अपने जीवन की सभी मुश्किलों को दूर करने के लिए योगिनी एकादशी के दिन किसी गरीब या जरूरतमंद को भोजन कराएं.

4- योगिनी एकादशी पर श्रीमद् भागवत कथा का पाठ करना पुण्यदायक माना जाता है.

5- यदि आप आर्थिक दिक्कतों से परेशान हैं तो योगिनी एकादशी के दिन ब्रह्म मुहूर्त में विष्णु ईश्वर की पूरी श्रद्धा के साथ वकायदा उपासना करें और 1 पान के पत्ते में ॐ विष्णवे नमः लिखकर ईश्वर के चरणों में अर्पित कर दें. अगले दिन इस पत्ते को पीले रंग के कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रख दें.

6- योगिनी एकादशी के दिन पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाने और परिक्रमा करने से ईश्वर विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी मिलता है. ऐसा करने से घर की दरिद्रता दूर की जा सकती है.

Related Articles

Back to top button