लाइफ स्टाइल

मात्र 800 रुपए में घूम सकते हैं दुनिया का यह सबसे खतरनाक किला

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क,,मुंबई हमेशा से लोगों की पसंदीदा स्थान रही है. चाहे देशी हो या विदेशी, लोगों को मुंबई और यहां का खाना बहुत पसंद आता है. वैसे तो मुंबई मुम्बई फिल्म इंडस्ट्री इंडस्ट्री की वजह से अधिक लोकप्रिय है, लेकिन इसके अतिरिक्त भी यहां कई ऐसी जगहें हैं जहां जाकर आपको रोमांच का एहसास होगा. यहां हम आपको एक ऐसी ही स्थान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका नाम कलावंतिन दुर्ग है. यह दुनिया की सबसे घातक स्थान पर बना हुआ किला है. यह किला मुंबई के पास सह्याद्रि पर्वत में प्रबल पठार के उत्तरी किनारे पर स्थित है. आपको भी शायद विश्वास न हो लेकिन समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 2,300 फीट है. एक समय इस किले का इस्तेमाल नज़र के लिए किया जाता था. तो चलिए हम आपको यहां की सैर पर ले चलते हैं.

सड़क घातक है

इस किले तक पहुंचने के लिए आपको एक दिन की चढ़ाई करनी पड़ेगी. यहां तक पहुंचने का रास्ता भी बहुत मुश्किल है. चट्टानों से बने रास्ते पर चलने के लिए आपको सहारे की आवश्यकता पड़ेगी, लेकिन जब आप ऊपर पहुंचेंगे तो आसपास का नजारा देखकर आपको लगेगा कि आप स्वर्ग पहुंच गए हैं.

यह किला कहां है

यह किला मुंबई से केवल 47 किलोमीटर दूर है. कलावंतिन किले तक पहुंचने का रास्ता ठाकुरवाड़ी गांव से प्रारम्भ होता है. यहां पहुंचने के लिए ट्रेन से मुंबई से पनवेल जाना पड़ता है. स्टेशन पहुंचने के बाद आपको बस लेनी होगी. ठाकुरवाड़ी पहुंचने में आपको एक घंटा लगेगा. स्टेशन से निकलने के बाद आपको मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर एक साझा रिक्शा मिल जाएगी. यहां से शेडुंग पाठा पहुंचने के बाद आप शेयरिंग ऑटो रिक्शा से ठाकुरवाड़ी पहुंचेंगे.

सेहत का ख्याल रखें

इस रास्ते पर चट्टानों को काटकर सीढ़ियाँ बनाई गई हैं. यहां कई जगहों पर खड़ी चढ़ाई मिलेगी. यहां जाने के लिए आदमी का शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए. बारिश के मौसम में यहां घूमने का प्लान न बनाएं. अक्टूबर से मार्च जाने का सबसे अच्छा समय है. यदि आप अकेले यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो क्षेत्रीय लोगों के लिए आपको 150 रुपये तक का खर्च आएगा, जबकि यात्रा समूह आपसे 800 से 1000 रुपये तक का शुल्क ले सकते हैं. कुछ कंपनियां किले में ही रात भर ठहरने और कैंपिंग की सुविधा भी प्रदान करती हैं.

Related Articles

Back to top button