लाइफ स्टाइल

ब्रिटिश के इस गांव में ग्रीन-डोर नीति का किया जाता है पालन

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क.. दुनिया में हर राष्ट्र के भिन्न-भिन्न नियम और कानून होते हैं. कई इलाकों में लोग राष्ट्र से अलग नियमों का पालन करते हैं इसमें कई अजीब परंपराएं भी हैं. दुनिया के कई राष्ट्रों ने कई अजीबोगरीब परंपराओं पर प्रतिबंध लगा दिया है, लेकिन आज भी कई इलाकों में लोग अपनी पुरानी परंपराओं को निभाते हैं. इन परंपराओं के बारे में जानकर आश्चर्य होती है.

ब्रिटेन के एक गांव में एक अजीब नियम का पालन किया जाता है, जिसे बहुत कठोर माना जाता है. इस नियम का पालन कोई भूलकर भी नहीं करता. अंग्रेजों के इस गांव का शासन भी बड़ा अजीब माना जाता है. इसके बारे में जानकर आप दंग रह जायेंगे वहीं, आपके मन में भी यह प्रश्न उठेगा कि आखिर लोग इस अजीब नियम का पालन क्यों करते हैं? तो आज हम आपको बताते हैं कि ब्रिटिश गांव का नियम क्या है और लोग इसका पालन क्यों करते हैं?

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस ब्रिटिश गांव का नाम वेंटवर्थ है. इस गांव में लोग बहुत ही अजीब नियमों का पालन करते हैं. हालांकि इसके पीछे का कारण गांव की संस्कृति को बचाए रखना और परंपराओं को जारी रखना है.

वेंटवर्थ गांव में सिर्फ़ एक ही दुकान है. यहां दो पब और एक रेस्तरां भी हैं. यहां के लोग कोई भी काम बड़े आराम से करते हैं. यह बहुत ही खूबसूरत गांव है और लोगों को यहां कोई भी परिवर्तन पसंद नहीं आता.

ट्रस्ट गांव की देखभाल करता है

हर वर्ष सैकड़ों पर्यटक वेंटवर्थ गांव आते हैं. इस गांव में ग्रीन-डोर नीति का पालन किया जाता है और यहां कोई परिवर्तन नहीं किया जा सकता है. यहां हर घर के दरवाजे का रंग हरा है. ट्रस्ट इस गांव की देखरेख करता है. ट्रस्ट इस गांव में कोई परिवर्तन नहीं चाहताइस गांव में करीब 1400 लोग रहते हैं ट्रस्ट के पास इस क्षेत्र में 300 सालों से अधिक समय से फैसला लेने की शक्तियां हैं और वह यहां कोई परिवर्तन नहीं चाहता है. ट्रस्ट के पास अब गांव का 95 फीसदी हिस्सा है. यहां वास्तव में ग्रामीण के पास अपना घर नहीं है. वह सिर्फ़ किरायेदार है और मकानों पर स्वामित्व का दावा नहीं कर सकता. यदि परिवार के सभी सदस्यों की मौत हो जाती है, तो मकान का किराया बढ़ जाता है.

Related Articles

Back to top button