लाइफ स्टाइल

पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय इन दस्तावेजों की होती है आवश्यकता

किसी भी राष्ट्र में रहने वाले किसी भी नागरिक को उस राष्ट्र के जरूरी दस्तावेज़ अपने पास अवश्य रखने चाहिए. यदि किसी को राष्ट्र से बाहर जाना है तो ऐसे में सबसे अहम डॉक्यूमेंट्स है पासपोर्ट हिंदुस्तान में पासपोर्ट बनवाना कोई सरल काम नहीं है. इसके लिए आपको कई डॉक्यूमेंट्स इकट्ठा करने होंगे आपको पासपोर्ट ऑफिस जाना होगा फिर भी समय लगता है तब कहीं जाकर आपको पासपोर्ट मिलता है. हिंदुस्तान में पासपोर्ट प्राप्त करने की प्रक्रिया क्या है और आवेदन करते समय किन दस्तावेजों की जरूरत होती है? हमें बताइए.

भारत में पासपोर्ट के लिए आवेदन करने की दो प्रक्रियाएँ हैं, एक औनलाइन और एक ऑफ़लाइन. औनलाइन में आपको पासपोर्ट की प्रक्रिया औनलाइन ही पूरी करनी होगी. जिसमें आपको अपनी सारी जानकारी भरनी होगी सभी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे आपको पासपोर्ट इण्डिया की वेबसाइट पर जाकर यह प्रक्रिया पूरी करनी होगी.

ऑफलाइन प्रक्रिया की बात करें तो आपको पासपोर्ट इण्डिया की वेबसाइट से एक फॉर्म भी डाउनलोड करना होगा. इसे प्रिंट करना होगा, इसके बाद इसे भरना होगा और फिर इसके साथ सभी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स संलग्न करके इसे
पासपोर्ट बनवाने के लिए आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट्स होना बहुत महत्वपूर्ण है. आपका पता प्रमाण, आपका जन्मतिथि प्रमाण पत्र, आपका फोटो आईडी प्रमाण, आपका पासपोर्ट आकार का फोटो. इसके साथ ही कुछ अन्य डॉक्यूमेंट्स भी हैं जिन्हें आपको सहायक डॉक्यूमेंट्स के तौर पर अपने साथ रखना होगा.

आपको पते का प्रमाण देना होगा जो पासपोर्ट के लिए सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है. इसमें आप वोटर आईडी, आधार कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी बिल, गैस कनेक्शन बिल, बैंक एकाउंट या रेंट एग्रीमेंट जैसे डॉक्यूमेंट्स दे सकते हैं.

साथ ही आपको सफेद बैकग्राउंड वाला अपना फोटो भी देना होगा फोटो पहचान-पत्र जो आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर कार्ड हो सकता है. यदि आपके पास पहले से ही पासपोर्ट है और आप दूसरे के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको आवेदन के साथ पुराना पासपोर्ट जमा करना होगा.

Related Articles

Back to top button