लाइफ स्टाइल

ट्रैवल टिप्स: दोस्तों के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो, जाएं उदयपुर की रायता हिल्स

अगर आप नयी और रोमांचक जगहें देखने के शौकीन हैं तो हिंदुस्तान में ऐसी जगहों की कोई कमी नहीं है. आज हम आपको एक ऐसी ही स्थान के बारे में बताने जा रहे हैं. इस स्थान का नाम रायता हिल्स है, जो उदयपुर जिले की गिरवा तहसील में स्थित है. उदयपुर राजस्थान का एक बहुत बढ़िया शहर है जो अपने किलों और महलों के लिए जाना जाता है. जब हम राजस्थान से जुड़ी किसी स्थान के बारे में बात करते हैं तो सबसे पहले हमारे दिमाग में किले और महल आते हैं, लेकिन रायता पहाड़ियों की बात ही कुछ अलग है. यहां आपको प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलेगी जो आपका मन मोह लेगी.

क्यों खास है रायता हिल्स:

यह उदयपुर के पास एक छोटे से गाँव में स्थित है. करीब 150 घरों वाले इस गांव की जनसंख्या केवल 650 है. इस स्थान पर क्षेत्रीय लोगों से अधिक पर्यटकों की भीड़ रहती है. चारों ओर फैली हरी-भरी हरियाली और सुहावना मौसम यहां का सबसे बड़ा आकर्षण है. रायता हिल्स भी एक प्रकृति आरक्षित क्षेत्र है. यहां की पहाड़ियों और घास के मैदानों को देखकर आपको लगेगा ही नहीं कि आप राजस्थान में हैं.

हिल स्टेशनों पर सूर्योदय और सूर्यास्त का खूबसूरत नजारा होता है, जिसे आप अपने कैमरे में कैद करने से नहीं रोक सकते. सूर्योदय और सूर्यास्त के समय ऐसा महसूस होता है मानो पहाड़ों पर पीली चादर बिछ गई हो. अगर आप शांति और शाँति की तलाश में हैं तो यह एक बेहतरीन स्थान है.

कब जाएँ:

रायता हिल्स का मौसम वर्ष के ज्यादातर महीनों में ठंडा रहता है, लेकिन बारिश के मौसम में यहां जाना सबसे अच्छा रहेगा क्योंकि उस दौरान घाटियां हरी-भरी हरियाली से ढकी रहती हैं. नीचे हरी घास के मैदान और ऊपर नीला आसमान आपको ऐसा महसूस कराता है मानो आप किसी अलग दुनिया में हों.

इस क्षेत्र में घूमने के लिए अधिक जगहें नहीं हैं, लेकिन फिर भी आप यहां अपने समय का आनंद ले सकते हैं. दोस्तों के अतिरिक्त यह स्थान कपल्स के लिए भी बेस्ट है. अगर आप सोलो ट्रैवलर हैं तो आप यहां भी घूमने का प्लान बना सकते हैं.

Related Articles

Back to top button