लाइफ स्टाइल

जॉब & एजुकेशन बुलेटिन: हरियाणा में कॉन्‍स्‍टेबल के 6000 पदों पर निकली वैकेंसी

नमस्‍कार, आज टॉप जॉब्‍स में जानेंगे IBPS और HSSC में निकली भर्तियों के बारे में. करेंट अफेयर्स में यूपी और ओडिशा में नयी नियुक्तियों की जानकारी और टॉप स्‍टोरी में बताएंगे NEET रीएग्‍जाम के परिणाम और इसे लेकर उच्चतम न्यायालय में दाखिल हुई नयी याचिका के बारे में.

करेंट अफेयर्स

1. देशभर में लागू हुए तीन नए कानून
आज यानी 1 जुलाई से देशभर में तीन नए कानून लागू किए गए हैं. IPC की स्थान भारतीय इन्साफ संहिता जिसमें 357 धाराएं हैं, भारतीय एविडेंस एक्ट की स्थान भारतीय साक्ष्य अधिनियम जिसमें 170 धाराएं हैं और CrPC की स्थान भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता जिसमें 531 धाराएं हैं, लागू हो गया है. नए कानूनों में ऑडियो-वीडियो यानी इलेक्ट्रॉनिक एविडेंस पर बल दिया गया है. साथ ही फोरेंसिक जांच को अहमियत दी गई है.

21 दिसंबर 2023 को हिंदुस्तान की संसद ने मौजूदा अपराधी कानूनों को बदलने के लिए तीन नए आपराधिक कानून पारित किए थे. इन्हें 25 दिसंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वीकृति दी थी.

2. मनोज कुमार सिंह यूपी के चीफ सेक्रेटरी होंगे
30 जून को आईएएस ऑफिसर मनोज कुमार सिंह को यूपी का नया चीफ सेक्रेटरी यानी मुख्य सचिव बनाया गया है. मनोज कुमार सिंह 1988 बैच के आईएएस ऑफिसर हैं. वर्तमान में मनोज राज्य गवर्नमेंट में एग्रीकल्चर प्रोडक्शन कमिश्नर और इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कमिश्नर के तौर पर काम कर रहे हैं.

3. निकुंज बिहारी धल ओडिशा सीएम के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी होंगे
30 जून को आईएएस ऑफिसर निकुंज बिहारी धल को ओडिशा के सीएम का एडिशनल चीफ सेक्रेटरी बनाया गया है. वो आईएएस ऑफिसर सुरेंद्र कुमार की स्थान लेंगे. निकुंज बिहारी धल अभी ओडिशा के चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर के तौर पर काम कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने 2024 के जनरल और स्टेट असेंबली चुनाव सफलतापूर्वक कराए.

Related Articles

Back to top button