लाइफ स्टाइल

जॉइंट अकाउंट से हटवाना चाहते हैं साथी होल्डर का नाम, तो ये रहा पूरा प्रोसेस

यूटिलिटी न्यूज़ डेस्क !!! यूं तो बैंक द्वारा कई तरह के खाते खोले जाते हैं, लेकिन आज हम आपको ज्वाइंट बैंक एकाउंट के बारे में कुछ खास अपडेट्स बताने जा रहे हैं. एक संयुक्त बैंक खाता तब खोला जाता है जब आप पति और पत्नी या व्यावसायिक भागीदारों के रूप में बैंक खाता खोलना चाहते हैं. हालांकि कई बार किसी वजह से आपको अपने पार्टनर एकाउंट होल्डर का नाम अपने जॉइंट बैंक एकाउंट से डिलीट करना पड़ता है, यहां जान लें कि प्रोसेस बहुत सरल है. आइए जानते हैं पूरा तरीका-

साथी खाताधारक का नाम हटाने का फॉर्म बैंक शाखा से प्राप्त किया जा सकता है या आप बैंक की वेबसाइट से भी फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. खाताधारक के हस्ताक्षर और जिस आदमी का नाम हटाया जाना है, उसके हस्ताक्षर भी इस फॉर्म में जमा करने होंगे.

फॉर्म में आपको एकाउंट नंबर और एकाउंट टाइप यानी एकाउंट के प्रकार के साथ-साथ उस एकाउंट होल्डर के नाम की भी जानकारी देनी होती है जिसका नाम डिलीट किया जाना है. जिस आदमी का नाम आप हटाना चाहते हैं यदि वह अवयस्क है तो ऐसी स्थिति में उसके अभिभावक का नाम बताना होगा.आप अपने खाते के संचालन मोड को भी बदल सकते हैं अर्थात यदि आप चाहें तो अपने खाते को संयुक्त उत्तरजीवी या एकल में परिवर्तित कर सकते हैं या यदि आप चाहें तो खाते को पूर्व मोड में रख सकते हैं.

संयुक्त खाताधारक के नाम को हटाने के मुद्दे में, खाताधारक अपने डेबिट कार्ड यानी बैंक द्वारा पहले जारी किए गए एटीएम कार्ड को उस खाताधारक को वापस कर देंगे, जिसका नाम अब हटाया जा रहा है, वरना खाताधारक को यह बताना होगा कि वह डेबिट हो गया है या एटीएम कार्ड नष्ट हो गया है.उसी एप्लिकेशन में आप नए नाम से नयी चेकबुक के लिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आपको अप्रयुक्त चेक को बैंक शाखा में वापस करना होगा.

Related Articles

Back to top button