लाइफ स्टाइल

जीवन की समस्याओं को दूर करने के लिए इस विधि से करें शिवलिंग की पूजा

Shivling Puja: ईश्वर शिव का प्रतीक शिवलिंग सिर्फ़ एक पवित्र स्तंभ या संरचना नहीं है, बल्कि ईश्वर शिव की अनंत ऊर्जा और शक्ति का प्रतिनिधि है. इसके तीन भाग होते हैं. निचले भाग में ईश्वर ब्रह्मा का वास होता है, मध्य भाग में ईश्वर विष्णु रहते हैं और सबसे ऊपरी भाग में ईश्वर शिव स्वयं विराजते हैं. इस प्रकार शिवलिंग एक साथ सृष्टि के रचयिता, पालनकर्ता और विनाशकर्ता और इन देवों के तीनों कार्यों का महा-प्रतीक है.

बीमारी और बीमारी से मुक्ति

यदि आप किसी बीमारी या रोग से परेशान हैं, तो आपको देसी घी से ईश्वर शिव के दिव्य स्वरुप शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए. जल में देसी घी मिलाकर हर रोज शिवलिंग पर अर्पित करने से हर तरह की रोग और बीमारी से मुक्ति मिलती है.

ऐश्वर्य प्राप्ति के उपाय

यदि आप वैभवपूर्ण और ऐश्वर्यशाली जीवन चाहते हैं, तो हर रोज रात में 11 से 12 बजे के बीच शिवलिंग की पूजा करें. इस समय अवधि में आपको शिवलिंग के सामने 1 दीपक जलाकर ईश्वर शिव के मंत्र का जाप करना चाहिए.

पितृदोष से मुक्ति

यदि पितृदोष के कारण आपके जीवन में बाधाएं आ रही हैं, तो आपको शिवलिंग पर स्वच्छ जल में जौ मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए. इससे पितृ गुनाह खत्म होता है और पितरों और पूर्वजों की कृपा प्राप्त होती है.

सर्वबाधा से मुक्ति

यदि आपके काम रुके और अटके पड़े हैं या आपके मन का सोचा हुआ काम पूरा नहीं हो रहा है, तो स्वच्छ और सही जल जल में काले तिल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करना आपके लिए विशेष फायदेमंद सिद्ध हो सकता है. ऐसा करने से जीवन की सभी बाधाएं और अड़चनें दूर होती हैं और बिगड़े हुए काम भी बन जाते हैं.

कर्ज मुक्ति उपाय

सनातन धर्म में ऋण के बोझ को अच्छा नहीं माना गया है. यह प्रगति में बाधक होता है. यदि आप ऋण के बोझ से परेशान हैं, तो आपको ऋण मुक्ति और धन प्राप्ति के लिए हर रोज शिवलिंग पर जल में अक्षत (सफेद अरवा चावल) मिलाकर चढ़ाने से फायदा हो सकता है.

Related Articles

Back to top button