लाइफ स्टाइल

घर पर क्रिस्पी गोल गप्पे बनाने के लिये अपनाये ये ट्रिक

गोल गप्पे का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. हिंदुस्तान के कोने-कोने में ये स्ट्रीट फूड सरलता से मिल जाएगा. ज्यादातर लोग इसे घर पर बनाने की प्रयास करते हैं, लेकिन बाजार जैसी कुरकुरी और फूली नहीं बन पाती. इसकी कई वजह है जैसे आटा ठीक तरह से ना गूंथना, ठीक से ना तलना. हालांकि, यदि आप कुछ सिंपल सी बातों को ध्‍यान में रखकर इन्हें बनाएंगे तो ये सरलता से बाजार जैसी फूली और क्रंची बनेंगी. जानिए गोल गप्पे बनाने की ट्रिक्स-

कम चीजों से बनते हैं गोल गप्पे
आटे वाले गोल गप्पे बनाने के लिए आपको चाहिए होगा, आटा, सूजी, तेल. वैसे तो इसे बनाना कोई बहुत कठिन का काम नहीं है लेकिन इसे बनाने के लिए आपको कुछ ट्रिक्स को ध्यान में रखना चाहिए. यदि आप इन उपायों को ध्यान में नहीं रखेंगे तो हो सकता है कि गोल गप्पे क्रिस्पी की स्थान बहुत अधिक सॉफ्ट बन जाएं. तो जानिए गोल गप्पे बनाने की कुछ ट्रिक्स-

यूं लगाएं आटा
गोल गप्पे बनाने के लिए मोटी सूजी लें और इसे अच्छी तरह से छान लें. छानने के बाद ही गोलगप्पे बनाएं. इसके आटे को तैयार करने के लिए गुनगुने पानी और ऑयल का इस्तेमाल करें. थोड़ा सा ऑयल डाल दें और फिर थोड़े-थोड़े पानी से आटा लगाएं. इसे  हथेलियों से मसलें.

सख्त ना रखें आटा
गोल गप्पे का आटा थोड़ा सॉफ्ट होना चाहिए. ध्यान रखें कि सूजी खूब पानी सोखती है. ऐसे में आटा गूंथते समय ठीक मात्रा में पानी का इस्तेमाल करें. ध्यान रखें कि बहुत अधिक गीला आटा ना लगाएं.

यूं तलें
गोल गप्पे को तलने के लिए आपको ठीक तरीका अपनाना चाहिए. ध्यान रखें कि आप इन्हें कम आंच पर ही छानें और दबाकर फुलाने की प्रयास ना करें. पहले एक तरफ से भूरे होने तक सेकें और फिर दूसरी तरफ से सेकने के लिए इसे पलट दें. आंच से उतारने के बाद इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें. उसके बाद ही स्टोर करें.

Related Articles

Back to top button