लाइफ स्टाइल

गैस के बर्नर को साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

किचन में ध्यान दें तो कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें सफाई की आवश्यकता है. जैसे गैस चूल्हा ही ले लें जिसपर आए दिन कुछ न कुछ गिरता-पड़ता रहता है. ऐसे में बर्नर के छेद ब्लॉक हो जाते हैं और फिर गंदगी के कारण नीले की स्थान पीला फ्लेम आने लगता है. इससे खाना बनाने की गति भी कई बार गड़बड़ होती है. ऐसी स्थिति में आप बर्नर की सफाई के लिए इन टिप्स की सहायता ले सकते हैं जो कि तेजी से काम करते हैं और कुछ ही मिनटों में बर्नर को साफ कर देते हैं. तो, आइए जानते हैं गैस बर्नर नोजल को कैसे साफ करें.

गैस के बर्नर को कैसे साफ करें-

1. बेकिंग सोडा और नींबू

गैस के बर्नर को साफ करने के लिए सोडा और नींबू दोनों मिलाकर बर्नर पर लगाएं और इसे लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद एक ब्रश की सहायता से बर्नर को ऊपर से साफ करें और इसके पोर्स को साफ करें. फिर गर्म पानी में कपड़ा भिगोकर इससे बर्नर को साफ कर लें. जब तक ये पूरी तरह से साफ न हो जाए इस काम को बार-बार करते रहें. इससे तेजी से आपका गैस बर्नर साफ हो जाएगा और इसमें जमा कचरा भी बाहर होने लगेगा.

2. गर्म पानी और नींबू का रस

गर्म पानी और नींबू का रस गैस बर्नर को साफ करने में सहायता कर सकता है. आपको करना ये है कि बर्नर पर नींबू का रस डालें और फिर इसपर ऊपर से थोड़ा सा डिटर्जेंट डाल दें. दोनों को कुछ देर ऐसे ही रहने दें और फिर गर्म पानी की सहायता से बर्नर को साफ करें. ब्रश से इसके सारे पोर्स की गंदगी को साफ कर दें. फिर गर्म पानी से धो दे या पोंछ कर सूखा लें.

3. ईनो है कारगर उपाय

ये सबसे सरल है. आपको अधिक कुछ नहीं करना. दो से तीन ईनो के पैकेट लें और इसे बर्नर पर डालकर छोड़ दें. रातभर इसे ऐसे ही रहने दें. सुबह उठकर गर्म पानी और ब्रश की सहायता से बर्नर को साफ करें और फिर इसे पूरी तरह से साफ कर लें. ये तरीका बहुत तेजी से काम करता है और बर्नर की सफाई में मददगार है. तो, इस तरह आप किचन की इस परेशानी का हल कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button