लाइफ स्टाइल

गाड़ी में लगी जंग को इस तरह कर सकते हैं आसानी से साफ़

ऑटो न्यूज़ डेस्क,बारिश का सीजन दस्तक दे चुका है. इस मौसम में न केवल स्वास्थ्य पर ध्यान देना होता है बल्कि अपनी वाहन का भी ख्याल रखना महत्वपूर्ण होता है. इस मौसम में यदि वाहन का ठीक से ध्यान नहीं रखा जाए तो उसके पार्ट्स खराब हो सकते हैं. इतना ही नहीं इस मौसम में उसमें जंग लगने की परेशानी भी रहती है. जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि बारिश के मौसम में आप अपनी कार में जंग लग जाती है तो इसे आप किस तरह से हटा सकते हैं.

जंग कनवर्टर का करें इस्तेमाल


अगर आपकी कार को बारिश के पानी की वजह से जंग लग जाता है, तो हटाने के लिए आप जंग और पेंट कोटिंग को खुरचने के लिए महत्वपूर्ण इक्यूमेंट का इस्तेमाल करें. इसके लिए आप फ्लैपर व्हील वाला एंगल ग्राइंडर या मोटे 80 ग्रिट सैंडपेपर और वायर ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही आप जंग कनवर्टर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जो जंग को पूरी तरह से साफ कर देता है.

फाइबर ग्लास से करें मरम्मत
स्ट्रैंड ग्लास फाइबर रिपेयर कार की जंग को हटाने के लिए एक बेहतर जरिया है. इसे जंग वाली स्थान पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ देना होता है, जो धीरे-धीरे कठोर हो जाता है. जिसे आप इसके सूखने पर सरलता से हटा सकते हैं.

सिरका का कर सकते हैं इस्तेमाल
सिरके में अम्लीय प्रकृति के गुण होते हैं. जो घातु से जंग हटाने के लिए आपकी सहायता कर सकता है. आप कार में जहां पर जंग लगी हुई है उसे लगभग 24 घंटे तक सिरके में भिगो सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप सिरके में डुबाने के बजाय स्प्रे भी कर सकते हैं.

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल करके भी आप अपनी कार में लगी जंग को हटा सकते हैं. इसके लिए एक कप गर्म पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को पुराने ब्रश की सहायता से जंग वाली स्थान पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद सैंडपेपर से रगड़कर साफ करें. जंग गायब हो जाएगा.

Related Articles

Back to top button