लाइफ स्टाइल

किसी से बात करते वक्त Phone Call अचानक हो रही है कट, ठीक करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

How to Solve Call Drop Issue: लगभग सभी ने टेलीफोन पर किसी से बात करते समय अचानक डिस्कनेक्ट या कॉल कट होने का एक्सपीरियंस तो किया ही होगा. आम तौर पर इसे कॉल ड्रॉप के नाम से जाना जाता है. ऐसा अक्सर कम या बिना कनेक्टिविटी वाले एरिया में देखने को मिलता है, लेकिन कभी-कभी आप घर या ऑफिस में भी इसका एक्सपीरियंस कर सकते हैं. जबकि कॉल ड्रॉप के पीछे कई कारण हैं. चलिए पहले कॉल ड्रॉप के पीछे कुछ कारण समझते हैं और फिर इसे ठीक करने का तरीका भी जानते हैं.

खराब नेटवर्क

कॉल ड्रॉप एक्सपीरियंस करने का सबसे आम कारण खराब या Unstable नेटवर्क है. हालांकि आप अपने iPhone या Android टेलीफोन के स्टेटस बार से नेटवर्क में कितने बार हैं, यह चेक कर अपने नेटवर्क की जांच कर सकते हैं.

सॉफ्टवेयर बग  

खराब नेटवर्क ही नहीं कभी-कभी सॉफ्टवेयर अपडेट नेटवर्क कनेक्टिविटी को अफेक्टेड कर सकता है. Google के Pixel सीरीज टेलीफोन में अक्सर यही परेशानी होती है, कई यूजर्स का बोलना है कि कुछ सॉफ़्टवेयर अपडेट के बाद उनका टेलीफोन नेटवर्क से कनेक्ट नहीं हो पा रहा था. पिछले कुछ समय से हमें भी अपने आईफोन 13 पर ऐसी परेशानी देखने को मिल रही है.

नेटवर्क कंजेशन

अगर आप अधिक जनसंख्या वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो हाई नेटवर्क ट्रैफिक भी कॉल ड्रॉप का एक कारण हो सकता है. ऐसा आमतौर पर तब होता है जब एक ही टावर से जुड़े क्षेत्र के कई यूजर एक साथ नेटवर्क एक्सेस करने की प्रयास करते हैं.

कॉल ड्रॉप को कैसे ठीक करें?

हालांकि कॉल ड्रॉप को रोकने का कोई पक्का तरीका नहीं है, लेकिन कुछ टिप्स और ट्रिक्स को फॉलो करके आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं

दूसरे नेटवर्क पर करें स्विच

अगर आपको अपने घर या ऑफिस में अच्छा सिग्नल नहीं मिल रहा है, तो किसी दूसरे नेटवर्क प्रोवाइडर पर स्विच करें, लेकिन ऐसा करने से पहले, उसके सभी प्लान भी चेक कर लें और दूसरों से पूछें कि आपके रहने या काम करने वाले क्षेत्र में टेलीकॉम ऑपरेटर का नेटवर्क कैसा है. एयरटेल जैसे कुछ टेलीकॉम प्रोवाइडर के पास एक मैप भी होता है, जहां आप नेटवर्क की Availability चेक कर सकते हैं.

फोन करें अपडेट

अपने टेलीफोन को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करने से भी नेटवर्क की समस्याओं को ठीक करने में सहायता मिल सकती है. यदि आपको बार-बार कॉल ड्रॉप का सामना करना पड़ रहा है, तो सॉफ्टवेयर अपडेट चेक करें और देखें कि आपका टेलीफोन लेटेस्ट सॉफ्टवेयर वर्जन पर है या नहीं.

रीस्टार्ट करें डिवाइस

यह सुनने में काफी आम लग रहा होगा, लेकिन कभी-कभी आपको अपनी नेटवर्क समस्याओं को ठीक करने के लिए बस एक नॉर्मल रीस्टार्ट की आवश्यकता होती है. वैसे तो Android और iOS डिवाइस सरलता से मौजूद सबसे अच्छे नेटवर्क से कनेक्ट हो सकते हैं, लेकिन यदि आपको परेशानी आ रही है तो टेलीफोन को एक बार रीस्टार्ट करें. इससे कनेक्टिविटी से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में सहायता मिल सकती है.

Wi-Fi Calling ऑफ करें

अगर आप ऐसे क्षेत्र में हैं जहां नेटवर्क कनेक्टिविटी कम या बिलकुल नहीं है, तो आपका SmartPhone वाई-फाई पर कॉल करने के लिए स्विच हो जाता है. हालांकि यह सुविधा कई बार तो काफी यूजफुल साबित होती है लेकिन कभी-कभी यह आपके टेलीफोन के कॉल ड्रॉप होने का कारण भी बन जाती है.

Related Articles

Back to top button