लाइफ स्टाइल

किचन में रखी इस चीज को फौरन करे बाहर नहीं तो फैलेगी तेजी से गंदगी

बारिश के मौसम में घर की अधिक साफ-सफाई की आवश्यकता होती है. खासतौर पर किचन एरिया, जिसमे गंदगी पनपने के सबसे अधिक चांस होते हैं और यहीं से बीमारियां भी फैलती है. यदि आप चाहती हैं कि किचन आपका व्यवस्थित और साफ-सुथरा रहे तो महत्वपूर्ण है कि किचन में स्थान हो. जिससे कि सामान को ठीक से रखा जा सके. यदि आपके किचन शेल्फ में ऐसी चीजें भरी हैं तो फौरन उन्हें बेझिझक बाहर निकाल दें. जिससे किचन में गंदगी ना हो और सफाई नजर आए.

रेस्टोरेंट से लाए केचप और प्लास्टिक के पैकेट

अक्सर लोग बाहर रेस्टोरेंट जाते हैं और पिज्जा सिजनिंग के पैकेट, केचप के पैकेट उठाकर लाते हैं. फिर उसे किसी ड्राअर में रख देते हैं. नतीजा वो पुराने हो जाते हैं और एक्सपायरी भी. इन्हें निकालकर बेझिझक फेंक दें. डिस्पोजेबल गिलास और चम्मच वगैरह जिनका काम नही है उन्हें निकालकर हटा दें.

मसालों के शेल्फ

जिन शेल्फ में मसाले रखे जाते हैं अक्सर उसमे कुछ ना कुछ नीचे की तरफ गिर जाते हैं. मसाले के शेल्फ से पुराने मसाले और बेकार पड़े मसालों को निकालकर फेंक दें.

प्लास्टिक बोतलें

अक्सर किचन के एक ड्राअर में कोल्डड्रिंक, पानी और फ्रिज की एक्स्ट्रा बोतलें पड़ी होती हैं. जो रखने से गंदी हो जाती है और स्थान घेरे रहती हैं. इन्हें अपने किचन से फौरन हटा दें ये आपके किचन के स्थान को खाली कर देंगी.

कुकिंग ऑयल का शेल्प

कुकिंग ऑयल की पुरानी बची शीशीयां फेंक दें. साथ ही इस शेल्फ को साफ कर लें क्योंकि इसमे काफी गंदगी अट्रैक्ट होती है और किचन गंदा होता है.

इस्तेमाल ना होने वाले कुकिंग के बर्तन

किचन में यदि आपके ऐसे बर्तन साथ में रखे हैं जो कभी इस्तेमाल नहीं होते. तो इन्हें निकालकर किसी दूसरी सेफ स्थान पर रख दें. जो काफी पुराने और अनयूज हों उन्हें फौरन निकालकर फेंक दें. इससे ना सिर्फ़ किचन में आपके स्थान बचेगी बल्कि आपका किचन भी ऑर्गनाइज दिखेगा.

 

Related Articles

Back to top button