लाइफ स्टाइल

कर्क राशि के जातकों के लिए ये है 4 बेस्ट करियर ऑप्शन

Best Career Options for Cancerians: राशिचक्र की चौथी राशि कर्क, चंद्रमा की राशि है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, इस राशि के आदमी रचनात्मक, देखभाल करने वाले और भावुक होते हैं. इसके साथ ही वे सुरक्षा और स्थिरता को काफी महत्व देते हैं. अपने इन गुणों के कारण इस राशि के लोग अक्सर ऐसे करियर की ओर आकर्षित होते हैं, जिनमें वे दूसरों की सहायता कर सकते हैं. ऐसे काम से उन्हें से बहुत संतुष्टि मिलती है. विदेशी शख्सियतों में जूलियस सीज़र, एलन मस्क, जॉर्ज डब्ल्यू बुश, नेल्सन मंडेला और टॉम क्रूज और भारतीय पर्सनालिटी में महेंद्र सिंह धोनी और प्रियंका चोपड़ा आदि इसी राशि से संबंधित हैं. आइए जानते हैं, कर्क राशि के जातकों के लिए 4 बेस्ट करियर ऑप्शन क्या हैं, जिसमें वे अपना बेस्ट कंट्रीब्यूशन दे सकते हैं?

कर्क राशि के लिए 4 सर्वश्रेष्ठ करियर

नर्सिंग (Nursing)

कर्क राशि के जातक नैचुरल रूप से देखभाल करने वाले और दयालु होते हैं. यह देखा गया है कि वे मरीजों और वृद्धों को आराम और योगदान करने में बेस्ट होते हैं. साथ ही वे लंबे समय तक देखभाल की स्थिति में व्यक्तियों के साथ घनिष्ठ संबंध भी बना लेते हैं. लिहाजा, वे नर्सिंग के काम के लिए बिल्कुल फिट हो सकते हैं, जहां वे संतुष्टि के साथ स्थिर जीवनयापन भी कर सकते हैं.

शिक्षण कार्य (Educational Works)

कर्क राशि के जातक स्वाभाव से धैर्यवान और अध्ययनशील होते हैं. इसके अतिरिक्त वे दूसरों को सीखने और आगे बढ़ने में सहायता करने का आनंद भी लेते हैं, जो उन्हें शिक्षण कार्य के लिए योग्य बनाते हैं. टीचिंग जॉब, जैसे- टीचर, प्रोफेसर, इंस्ट्रक्टर आदि के अतिरिक्त ये एजुकेशन के फील्ड के अन्य कार्यों के लिए भी फिट हो सकते हैं.

सामाजिक कार्यकर्ता (Social Worker)

कर्क राशि के जातक दूसरों की सहायता करने और दुनिया में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए प्रेरित होते हैं. वे सामाजिक कार्य में काफी नाम और धन अर्जित कर सकते हैं. इनके लिए स्वयंसेवी संस्थाओं (NGO) में अच्छे पदों के लिए बिल्कुल ठीक उम्मीदवार हैं, जहां वे जरूरतमंद लोगों को सहायता प्रदान कर सकते हैं. आज पूरे विश्व में ऐसी संस्थाओं में योग्य व्यक्तियों की जरूरत हैं, जहां मिथुन राशि के जातक बेस्ट फिट हो सकते हैं.

मनोवैज्ञानिक सहायता (Psychological Assistance)

कर्क राशि के जातक अच्छे श्रोता और सहानुभूति रखने वाले होते हैं, जो उन्हें मनोवैज्ञानिक परामर्श (Psychological Counselling) के लिए उपयुक्त बनाते हैं. आज मानसिक स्वास्थ्य की समस्याएं पूरी दुनिया में बढ़ रही है. ऐसे में साइकोलॉजिस्ट जैसे प्रतिष्ठित पेशे में कर्क राशि के जातक लोगों उनके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में सहायता करने में सक्षम हो सकते हैं. आज इस काम में इनकम भी बहुत है.

 

Related Articles

Back to top button