लाइफ स्टाइल

कमरे को रखना है ऐसी जैसा ठंडा, तो कूलर के पानी में मिला दें बस ये चीज

रिकॉर्ड तोड़ गर्मियां पड़ रही हैं. इन विशाल गर्मियों का कूलर–पंखे भी कुछ नहीं बिगाड़ पा रहे हैं. वैसे तो कूलर से कुछ राहत जरूर मिल जाती है लेकिन जोरदार उमस भरी गर्मी के आगे ये भी फेल हो जाता है. दिन भर पड़ती तेज धूप के चलते गर्म हवा चलती रहती है. ऐसे में कूलर भी गर्म हवा ही देता है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने वाले हैं जिन्हें करने से आपका कूलर बिल्कुल ठंडी–ठंडी हवा देगा. बस आपको अपनी रसोई में रखी कुछ चीजों को इसके पानी में मिलाना होगा. तो चलिए जानते हैं आखिर वो क्या चीजे हैं.

बर्फ और नमक देगा ठंडी हवा का झोंका

अगर आपकी भी यही कम्पलेन है कि आपका कूलर गर्म हवा देता है तो बर्फ और नमक इसमें आपकी पूरी सहायता कर सकते हैं. आपको बस अपने कूलर के पानी में नमक और बर्फ के टुकड़ों को मिलाना है. इसके लिए आप एक बर्तन ले लें और उसमें बर्फ के साथ नमक मिलाकर कूलर में रख दें. इससे आपका कूलर बिल्कुल ठंडी–ठंडी हवा देने लगेगा. दरअसल जब आप बर्फ और नमक को मिला देते हैं तो उसका टेंपरेचर काफी कम हो जाता है जिससे बहुत देर तक हवा में ठंडक बनी रहती है.

बर्फ से भरी बोतलें भी हैं बड़ी काम की चीज

कूलर से ठंडी–ठंडी हवा आए इसके लिए आप बर्फ से भरी बोतलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बस दो बोतलों में पानी भरकर उनमें बर्फ जमा लेनी है. अब इन बर्फ वाली बोतलों को कूलर के पानी में डाल दें. ध्यान रखें बोतलों का ढक्कन खोलना नहीं है. इससे बोतलों के अंदर जमी बर्फ शीघ्र से नहीं पिघलेगी और लंबे समय तक कूलर का पानी ठंडा बना रहेगा और आपको ठंडी–ठंडी हवा मिलेगी.

मटके का इस्तेमाल भी है बेजोड़

कूलर से ठंडी–ठंडी हवा आए इसके लिए आप मटकों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आपको एक मटका खरीदना है और उसमें कुछ छोटे–छोटे छेद भी कर लेने हैं. अब इस मटके को कूलर के अंदर रख दें. कूलर के वाटर पंप को इस मटके में डाल दें. इस छोटी सी ट्रिक को करने से आपका कूलर ठंडी–ठंडी और ताजा हवा देने लगेगा.

Related Articles

Back to top button