लाइफ स्टाइल

ऑनलाइन मोड में हो सकती है NEET UG की परीक्षा

NEET UG परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद कई तरह के प्रश्न उठे हैं. इस मामले को लेकर विद्यार्थियों ने सड़कों पर प्रदर्शन किया और संसद के गलियारों में भी इसकी गूंज सुनाई दी. नीट यूजी पेपर लीक पर बढ़ते टकराव के बीच गवर्नमेंट बड़ा कदम उठाने जा रही है. रिपोर्ट के मुताबिक, अगले वर्ष से NEET UG का एग्जाम औनलाइन मोड में कराए जाने पर विचार चल रहा है. मालूम हो कि अब तक नीट की परीक्षा पेन-एंड-पेपर से होती रही है, जिसमें MCQ टाइप के प्रश्न पूछे जाते हैं. मगर, आने वाले दिनों में नीट यूजी के लिए भी IIT, JEE मेन या JEE एडवांस्ड जैसी कंप्यूटर आधारित परीक्षा को अपनाया जा सकता है.

नीट पेपर लीक को लेकर बीते सप्ताह में करीब तीन उच्च-स्तरीय बैठकें हुई हैं, जहां मुद्दे को लेकर भिन्न-भिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की गई. 22 जून को केंद्र गवर्नमेंट की ओर से पूर्व ISRO अध्यक्ष के राधाकृष्णन की अध्यक्षता में 7 सदस्यीय पैनल का गठन किया गया. टेस्ट प्रक्रिया और डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल में सुधारों की सिफारिश करने और NTA की संरचना और कार्यप्रणाली की समीक्षा के लिए यह कमेटी बनाई गई. उल्लेखनीय है कि 2018 में तत्कालीन शिक्षा मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस मुद्दे पर बड़ा बयान दिया था. उन्होंने बोला कि 2019 से NEET औनलाइन और वर्ष में 2 बार आयोजित किया जाएगा. हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय की विरोध के बाद शिक्षा मंत्रालय को यह फैसला वापस लेना पड़ा. मगर, अब सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि औनलाइन परीक्षा को लेकर गंभीरता से विचार किया जा रहा है.

NEET PG परीक्षा को रिशेड्यूल करने की तैयारी
वहीं, नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) आनें वाले NEET PG परीक्षा को रिशेड्यूल करने की तैयारी में है. इसे लेकर नयी तारीखों की घोषणा सोमवार या मंगलवार को हो सकती है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बोला कि एनबीई अगले दो दिन के भीतर नीट-पीजी के लिए नयी तारीख का घोषणा करेगा. दरअसल, प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर टकराव काफी बढ़ा हुआ है. एहतियाती कदम उठाते हुए पिछले हफ्ते रद्द की गई परीक्षाओं में नीट-पीजी की परीक्षा भी शामिल है.

इस बीच, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET टकराव के चलते स्थगित परीक्षाओं की नयी तारीखें जारी कर दी हैं. ज्वॉइंट CSIR UGC-NET अब 25 से 27 जुलाई तक आयोजित की जाएगी. वहीं, स्थगित यूजीसी नेट की परीक्षा 21 अगस्त से 8 सितंबर के बीच होगी. इस वर्ष बड़ा परिवर्तन यह है कि ये परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित टेस्ट मोड में आयोजित की जाएंगी. ऐसे में अबकी बार कलम-और-कागज का इस्तेमाल नहीं होगा. बता दें कि एनटीए की ओर से आयोजित नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (NCET) 10 जुलाई को आयोजित किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button