लाइफ स्टाइल

ऐसे बनाएंगे लहसुन का अचार तो लोग भूल जाएंगे आम के अचार का स्वाद

अचार एक ऐसी साइड डिश है जिसे लोग दाल-चावल या रोटी-सब्जी के साथ बड़े चटकारे लेकर खाते हैं.यह  एक ऐसी साइड डिश है जो आपके खाने के स्वाद को दोगुना कर देती है. लेकिन आज भी अचार में लोग आम का अचार बनाना और खाना पसंद करते हैं. लेकिन आज हम आपको आम की नहीं बल्कि लहसुन के अचार की रेसिपी बताएँगे. यूं तो बिना लहसुन के सब्जी या दाल का स्वाद नहीं आता है लेकिन यदि आपने एक बार इसका अचार खाया तो आप आम का अचार खाना ही भूल जाएंगे. लहसुन खाने से आपको कई स्वास्थ्य से जुड़े लाभ भी होते हैं इसका सेवन करने से आपकी दिल की स्वास्थ्य दुरुस्त होती है. तो चलिए जानते हैं कैसे बनाएं लहसुन का अचार?

लहसुन का अचार बनाने के लिए सामग्री: (Ingredients for making garlic pickle:)

1 किलो कच्चा लहसुन,4 चम्मच हल्दी पाउडर,  2-3 कप पानी, 8 बड़े चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1/2 छोटा चम्मच भुनी हुई मेथी पाउडर, 2 बड़े चम्मच नमक, 3 नींबू, 1 कप सरसों का तेल

लहसुन का अचार बनाने की विधि: (how  to make Garlic Pickle:)

  • पहली विधि: इस अचार को बनाने के लिए सबसे पहले लहसुन को छील लें. उसके बाद छिली हुई लहसुन की कलियों साफ़ पाने में धोएं और फिर गैस ऑन करें और भाप के पानी में पकाएं.
  • दूसरी विधि: जब लहसुन पाक जाये तब इन्हें एक बड़े बाउल में निकाल लें. अब इसमें 4 चम्मच हल्दी पाउडर,  1/2 छोटा चम्मच भुनी हुई मेथी पाउडर, 2 बड़े चम्मच नमक, 3 नींबू का रस डालकर नींबू को अच्छी तरह निचोड़ लें
  • तीसरी विधि: जब यह विधि हो जाये उसके बाद कड़ाही को धीमी आंच पर रखें और उसमें सरसों का तेलडालें. ऑयल जब अच्छे से गर्म हो जाए तब इसमें 2 टेबल स्पून राई डाल कर तड़का दीजिये. तड़के के बाद गैस बंद कर दें और इस ऑयल को मैरीनेट की हुई लहसुन की कलियों के ऊपर डालें.
  • चौथी विधि: अब सभी सामग्रियों को आपस अच्छे से मिलाएं. आपका लहसुन का इंस्टेंट अचार तैयार है. इस अचार को आप एयर टाइट जार में भरकर 3 महीने तक फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button