लाइफ स्टाइल

उम्र से पहले बुढ़ापा नहीं चाहते, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

बढ़ती उम्र से पहले स्किन का नहीं रखा ख्याल तो समय से पहले ही बुढ़ापा नजर आने लगेगा. बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां और एजिंग लाइंस का आना एक नेचुरल प्रक्रिया है. लेकिन कई लोगों के चेहरे पर उम्र से पहले ही झुर्रियां, दाग-धब्बे और एजिंग साइन नजर आने लगता है. चेहरे पर झुर्रियां और एजिंग लाइंस होने का सबसे अधिक उत्तरदायी कारक लोगों की लाइफस्टाइल और खानपान में पोषक तत्वों की कमी. यदि आप कम उम्र में नहीं दिखना चाहते बूढ़े तो आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को जरुर शामिल करें.

विटामिन से भरपूर फलों का सेवन करें

अगर आप भी उम्र से पहले बूढ़ा नहीं दिखना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में विटामिन से भरपूर फलों का सेवन करें. संतरा, बैरीज, अनानास, एवोकाडो, कीवी और स्ट्रॉबेरी जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं. इन फ्रूट्स में सबसे अधिक विटामिन सी पाया जाता है. विटामिन सी रिच फलों के खाने से चेहरे की झुर्रियां गायब हो जाती है.

प्रोटीन को डाइट में शामिल करें

अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करें. आप अपने आहार में अंडे, चिकन और डेयरी प्रॉडक्ट्स को एड ऑन कर सकते हैं. प्रोटीन से भरपूर फूड के सेवन करने से चेहरे की झुर्रियां और एजिंग लाइंस दूर हो जाती है.

डेयरी प्रॉडक्टस का सेवन करें

उम्र से पहले बुढ़ापा नहीं चाहते तो आप प्रतिदिन अपने डाइट में डेयरी के प्रॉडक्टस को शामिल करें. दूध-दही शरीर में पोषक तत्वों को बढ़ाते हैं जिससे स्किन भी बेहतर होती है. इन चीजों के सेवन से स्किन टाइट और झुर्रियां भी कम होती है.

ड्राई फ्रूट्स खाएं

ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से स्किन जवान रहती है. यह त्वचा को सुंदर बनाता है. यदि आप ड्राई फ्रूट्स खाएंगे तो आप समय से पहले बूढ़े नजर नहीं आएंगे. बादाम, अंजीर और काजू जैसे ड्राई फ्रूट्स विटामिन ई से भरपूर होते हैं और स्किन की सुरक्षा करते हैं.

Related Articles

Back to top button