लाइफ स्टाइल

इस मसाले को बालों पर लगाने से लटकने लगेगी मोटी चोटी

बालों पर कई तरह के घरेलू नुस्खे आपने आजमाए होंगे, लेकिन क्या आपने कभी बालों पर दालचीनी का इस्तेमाल किया है. खड़े मसाले में इस्तेमाल होने वाली दालचीनी न केवल स्वास्थ्य के लिए लाभ वाला है बल्कि इससे बालों को भी लाभ मिलता है. दालचीनी (Cinnamon) का स्वाद मीठी और हल्का तीखा सा होता है. दालचीनी का सेवन करने से सूजन कम होती है. इसमें काफी मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. वहीं भरपूर एंटी-ऑक्सीडेंट्स वाली दालचीनी एंटी-माइक्रोबियल गुणों का अच्छा सोर्स है. दालचीनी में विटामिन ए, विटामिन सी, प्रोटीन और मिनरल पाए जाते हैं. हेयर ग्रोथ के लिए दालचीनी का इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे बालों की कई तरह की समस्याएं दूर होती हैं.

दालचीनी का हेयर मास्क (Cinnamon Hair Mask) 

  • दालचीनी, नारियल ऑयल और हल्दी- दालचीनी को नारियल के ऑयल और हल्दी में मिलाकर हेयरमास्क बना सकते हैं. इसके लिए 1 चम्मच दालचीनी, 1 चम्मच हल्दी और 2-3 चम्मच नारियल ऑयल मिला लें. इसे बालों की जड़ों पर लगाकर रखें और करीब आधा घंटे के बाद हेयर वॉश कर लें. इससे डैंड्रफ की परेशानी दूर हो जाएगी. बालों की समय से पहले सफेद होने की परेशानी कम हो जाएगी. स्कैल्प को भरपूर पोषण मिलेगा.
  • दालचीनी, ऑलिव ऑयल और शहद- बालों को टूटने से बचाना है तो दालचीनी में शहद मिलाकर लगाएं. इसके लिए 1 चम्मच दालचीनी का पाउडर लेना है उसमें 1 चम्मच शहद और 3-4 चम्मच ऑलिव ऑयल मिला लें. आप चाहें तो ऑलिव ऑयल को हल्का गर्म कर लें इससे सारी चीजें सरलता से मिल जाएंगी. अब इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए बालों पर लगा लें. बालों को पानी या किसी माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें. बाल बिल्कुल घने और मुलायम हो जाएंगे.
  • दालचीनी, अंडा और दही-  बालों के लिए दही और अंडा के लाभ तो आपने खूब सुने होंगे. लेकिन यदि आप दही, अंडा और दालचीनी को मिलाकर मास्क के रूप में बालों पर लगाते हैं तो इससे बालों को मजबूती मिलेगी. इस हेयरमास्क से बालों में नमी आएगी. इसके लिए 1 चम्मच दालचीनी पाउडर, 1 अंडे का पीला भाग, 1 चम्मच ऑलिव ऑयल, 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच दही लेकर मिक्स कर लें. अब इस मास्क को बालों पर लगाएं. 20 मिनट के बाद बालों को धो लें.

Related Articles

Back to top button