लाइफ स्टाइल

इस दिन रखा जाएगा अपरा एकादशी व्रत

ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को अपरा एकादशी बोला जाता है. इस वर्ष अपरा एकादशी 02 जून को है. इसे अचला एकादशी के नाम से भी जाना जाता है. अपरा एकादशी व्रत धार्मिक दृष्टि से बहुत जरूरी व्रत है. ये व्रत ईश्वर विष्णु को समर्पित माना जाता है. इस दिन व्रत रखा जाता है और विधि-विधान से श्री हरि विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा अनीष व्यास ने कहा कि अपरा एकादशी तिथि का शुरुआत 02 जून को सुबह 5:05 बजे होगा और इस तिथि का समाप्ति 03 जून को सुबह 2:41 बजे होगा. ऐसे में उदया तिथि के मुताबिक 2 जून को ही अपरा एकादशी व्रत रखना मुनासिब होगा. मान्यता है कि अपरा एकादशी व्रत से सभी प्रकार के कष्टों से मुक्ति मिलती है और स्वर्ग लोक की प्राप्ति होती है. इस व्रत को करने वाले लोगों की सभी मनोकामनाएं जल्द पूर्ण होती हैं. साथ ही सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है. वैसे तो प्रत्येक एकादशी का अपना महत्व होता है लेकिन अपरा एकादशी विशेष रूप से शुभ और फायदेमंद मानी जाती है. हिंदू पंचांग के मुताबिक ज्येष्ठ माह की कृष्ण पक्ष पर पड़ने वाली एकादशी तिथि को अपरा एकादशी बोला जाता है.

ज्योतिषाचार्य डा अनीष व्यास ने कहा कि ईश्वर विष्णु की विशेष आराधना के लिए समर्पित अपरा एकादशी का बहुत अधिक धार्मिक महत्व है. इस दिन ईश्वर विष्णु की आराधना करने से वे शीघ्र प्रसन्न होते हैं. माना जाता है कि जो भी यह व्रत रखता है उसको जीवन में अपार तरक्की मिलती है साथ ही मोक्ष की भी प्राप्ति होती है. हिंदी में ‘अपार’ शब्द का अर्थ ‘असीमित’ है, क्योंकि इस व्रत को करने से आदमी को असीमित धन की भी प्राप्ति होती है, इस कारण से ही इस एकादशी को ‘अपरा एकादशी’ बोला जाता है. इस एकादशी का एक और अर्थ यह है कि यह अपने उपासक को असीमित फायदा देती है. अपरा एकादशी का महत्व ‘ब्रह्म पुराण’ में कहा गया है. अपरा एकादशी पूरे राष्ट्र में पूरी प्रतिबद्धता के साथ मनाई जाती है. इसे हिंदुस्तान के विभिन्न क्षेत्रों में भिन्न-भिन्न नामों से जाना जाता है. पंजाब, जम्मू और कश्मीर और हरियाणा राज्य में, अपरा एकादशी को ‘भद्रकाली एकादशी’ के रूप में मनाया जाता है और इस दिन देवी भद्रा काली की पूजा करना शुभ माना जाता है. उड़ीसा में इसे ‘जलक्रीड़ा एकादशी’ के रूप में जाना जाता है और ईश्वर जगन्नाथ के सम्मान में मनाया जाता है.

शुभ मुहूर्त

ज्योतिषाचार्य डा अनीष व्यास ने कहा कि हिंदू पंचांग के मुताबिक, अपरा एकादशी तिथि का शुरुआत 02 जून को सुबह 5:05 बजे होगा और इस तिथि का समाप्ति 03 जून को सुबह 2:41 बजे होगा. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार, 2 जून को ही अपरा एकादशी व्रत रखना मुनासिब होगा. अपरा एकादशी व्रत के पारण का समय 03 जून को सुबह 8:06 बजे से सुबह 8:24 बजे तक किया जा सकता है.

न करें ये गलतियां

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा अनीष व्यास ने कहा कि तामसिक आहार और बुरे विचार से दूर रहें.  बिना ईश्वर कृष्ण की उपासना के दिन की आरंभ न करें. मन को अधिक से अधिक ईश्वर भक्ति में लगाए रखें.  एकादशी के दिन चावल और जड़ों में उगने वाली सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए. एकादशी के दिन  बाल और नाखून काटने से बचना चाहिए इस दिन सुबह देर तक नहीं सोना चाहिए.

महत्व

कुण्डली विश्ल़ेषक डा अनीष व्यास ने कहा कि धार्मिक मान्यता के मुताबिक अपरा एकादशी का व्रत रखने से सभी पाप धुल जाते हैं, साथ ही आदमी को मोक्ष की प्राप्ति भी होती है. ईश्वर विष्णु की आराधने से जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन होता है. यदि आप आर्थिक परेशानियों से जूझ रहे हैं तो एकादशी के दिन विष्णु जी के साथ-साथ माता लक्ष्मी की भी पूजा करें. ऐसा करने से आप आर्थिक तौर पर संपन्न होते हैं. एकादशी का व्रत रखने से शरीर बीमारी मुक्त भी रहता है.

कथा

भविष्यवक्ता डा अनीष व्यास ने कहा कि ईश्वर श्रीकृष्ण ने युधिष्ठिर द्वारा पूछे जाने पर अपरा एकादशी के महत्व के बारे में कहा और बोला कि अपरा एकादशी व्रत को करने से प्रेत योनि, ब्रह्म मर्डर आदि से मुक्ति मिलती है. पौराणिक कथा के मुताबिक प्राचीन काल में महीध्वज नामक एक धर्मात्मा राजा था. वहीं उसका छोटा भाई वज्रध्वज बड़ा ही क्रूर, अधर्मी तथा अन्यायी था, जो अपने बड़े भाई महीध्वज से घृणा और द्वेष करता था. राज्य पर अपना आधिपत्य जमाने के लिए एक रात उसने बड़े भाई की मर्डर कर दी और उसकी शरीर को जंगल में पीपल के नीचे गाड़ दिया.

पीपल में प्रेतात्मा

कुण्डली विश्ल़ेषक डा अनीष व्यास ने कहा कि राजा महीध्वज, अकाल मौत के कारण प्रेत योनि में प्रेतात्मा बनकर उस पीपल के पेड़ पर रहने लगे और फिर बड़ा ही उत्पात मचाने लगे. एक बार धौम्य ऋषि ने प्रेत को देख लिया और माया से उसके बारे में सबकुछ पता कर लिया. ॠषि ने उस प्रेत को पेड़ से उतारा तथा परलोक विद्या का उपदेश दिया. उनकी मुक्ति के लिए ऋषि ने अपरा एकादशी व्रत रखा और श्रीहरि विष्णु से राजा के लिए कामना की. इस पुण्य के असर से राजा की प्रेत योनि से मुक्ति हो गई. राजा बहुत खुश हुआ और वह ॠषि को धन्यवाद देता हुआ स्वर्ग लोग में चला गया.

पूजा विधि

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा अनीष व्यास ने कहा कि इस दिन ईश्वर विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस दिन यदि आप व्रत रखते हैं तो प्रातः उठकर, स्नान से मुक्त होकर स्वच्छ वस्त्र धारण करें. फिर श्रीहरि विष्णु को केला, आम, पीले फूल, पीला चंदन, पीले वस्त्र चढ़ाएं और ऊं नमो भगवते वासुदेवाय का जाप करें. श्रीहरि को केसर का तिलक लगाएं और फिर स्वंय भी टीका करें. फिर विष्णु सहस्रनाम का पाठ जरूर करें और एकादशी व्रत कथा पढ़ें या सुनें. यदि आप कथा करते या सुनते हैं तो आपको ईश्वर विष्णु को पंचामृत और आटे की पंजीरी का भोग जरूर लगाएं. साथ ही विष्णु जी को लगने वाले भोग में तुलसी दल अवश्य अर्पित करें.

 

Related Articles

Back to top button