लाइफ स्टाइल

इस चीज को पानी में डालकर साफ सफाई करने से घर में आएगी अच्छी खुशबू

सभी चाहते हैं कि उनका घर बहुत साफ सुथरा रहे. इसके लिए हम प्रतिदिन झाडू पोछा भी लगाते हैं. इससे कई बार घर में साफ सफाई तो रहती है लेकिन उसके बाद भी एक अजीब सी महक आती रहती है. बिना अच्छी खुशबू के घर की साफ सफाई अधूरी सी लगती है. आज हम आपको बहुत ही सरल सी टिप्स बताने वाले हैं जिनकी सहायता से आपका घर पूरे दिन महकता रहेगा. इसके लिए आपको बस पोछा लगाते समय उसके पानी में कुछ चीजें मिलानी होंगी. ये चीजें अधिकांश आपके घर या रसोई में सरलता से मिल जाएंगी. तो चलिए जानते हैं.

नींबू का रस करेगा कमाल

नींबू का रस सिर्फ़ हमारे शरीर को ही ताजगी नहीं देता बल्कि यह आपके घर को भी ताजगी से महका सकता है. इसके लिए बस आपको पोछे के पानी में आधा कप नींबू का रस मिलाना है. नींबू आपके घर को पूरे दिन के लिए फ्रेश रखेगा. दिनभर पूरा घर नींबू की भीनी–भीनी खुशबू से भर जाएगा.इसके साथ ही नींबू आपके फर्श की डीप क्लीनिंग यानी गहराई से सफाई करने में भी सहायता करता है. इससे फर्श पर जमी गंदगी और कीटाणु भी साफ हो जाते हैं. आपके फर्श पर मक्खियां भी नहीं आती. यदि रोज–रोज आप किसी वजह से इस नुस्खे को ट्राई नहीं कर सकते हैं तो सप्ताह में एक दिन तो कम से कम आपको नींबू के रस वाला पोछा लगाना ही चाहिए.

रसोई में रखा बेकिंग सोडा भी है कारगर

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल अक्सर रसोई में किया जाता है लेकिन आप इसके इस्तेमाल से अपने घर को भी पूरे दिन के लिए महका सकती हैं. बेकिंग सोडा बदबू को जड़ से समाप्त करने और फर्श को साफ सुथरा बनाने में सहायता करता है. आपको बस अपने पोछे के पानी में एक मुठ्ठी बेकिंग सोडा मिलाना है. इसके बाद आप देखेंगे कि आपका फर्श ना सिर्फ़ चमक उठेगा बल्कि उसमें से एक ताजगी भरी महक भी आएगी.

छुपा रुस्तम है सिरका

जी हां आपकी रसोई में रखा सिरका भी आपके घर को महकाने में सहायता कर सकता है. आपको पोछा लगाते समय पानी में दो से तीन चम्मच सिरका मिला लेना है. सिरका बहुत ही अच्छी तरह से फर्श की साफ सफाई करता है. इससे फर्श पर लगे दाग धब्बे और कीटाणु साफ हो जाते हैं. इसके साथ ही यह कमरे की खुशबूदार भी बनाता है. पूरे दिन आपका घर एक ताजगी और फ्रेशनेस से भर जाता है.

एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल है सबसे आसान

आपके घर पर यदि कोई भी एसेंशियल ऑयल रखा है तो आप उसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको कोई भी झंझट करने की आवश्यकता नहीं. बस पोछे के पानी में एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे मिला लें और पूरे घर में लगा दें. आप देखेंगे की आपका घर पूरे दिन उसी खुशबू की तरह महकता रहेगा. आप चाहें तो लेमन, लेवेंडर और रोज के एसेंशियल ऑयल भी ले सकते हैं. ये आपको मेंटली बहुत ही रिलैक्स और ताजगी भरा महसूस कराएंगे.

 

Related Articles

Back to top button