लाइफ स्टाइल

आइए जानते हैं, धन-लाभ के लिए वास्तु के उपाय

वास्तुशास्त्र का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. वास्तुदोष के लगने पर आर्थिक, मानसिक और शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. वास्तु शास्त्र में धन संचय और आर्थिक उन्नति के लिए कुछ तरीका बताए हैं. कई बार आदमी को परेशानियों और मजबूरियों के कारण ऋण लेना पड़ता है. कई बार हम ऋण ले लेते हैं लेकिन उसे चुका नहीं पाते हैं. लाख कोशिशों के बाद भी ऋण चुकाना बाकी रह जाता है. ऐसे में वास्तु शास्त्र में कुछ तरीका बताए गए हैं जिन्हें अपनाने से ऋण से मुक्ति पा सकते हैं.

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, ऋण से मुक्ति पाने के लिए मुख्य द्वार के पास एक और छोटा-सा द्वार लगाना चाहिए.
  • वास्‍तु के मुताबिक ऋण से जल्द से जल्द मुक्ति पाने के लिए घर या दुकान की उत्तर दिशा में धन रखना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से ऋण से मुक्ति मिलने के साथ ही धन फायदा भी होता है.
  • घर के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में बना बाथरूम भी आदमी पर ऋण का बोझ बढ़ता है. इसलिए घर की इस दिशा में बाथरूम नहीं बनवाना चाहिए.
  • धन-लाभ के लिए घर या दुकान की उत्तर-पूर्व दिशा में कांच लगाना शुभ माना जाता है. लेकिन कांच लाल, सिंदूरी या मैरून रंग का नहीं होना चाहिए.
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, ऋण की किस्त चुकाने के लिए मंगलवार का दिन चुनना चाहिए. मान्यता है कि इस दिन पैसा लौटाने से ऋण शीघ्र उतर जाता है.

Related Articles

Back to top button