लाइफ स्टाइल

अपने पार्टनर के साथ इन बीच वाली जगहों पर ले आनंद

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क,,बीच किसे पसंद नहीं होता? हर कोई अपने परिवार या पार्टनर के साथ कुछ शाँति भरे पल बिताना चाहता है. यदि आप भी गोवा नहीं जा पा रहे हैं तो उसके अतिरिक्त भी कुछ ऐसे बीच हैं जहां आप अपने पार्टनर के साथ जाने का प्लान बना सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ बीच वाली जगहें.

कौडियाला बीच
अगर आपको गोवा जैसा बीच देखना है तो आप ऋषिकेश जा सकते हैं. कौडियाला बीच ऋषिकेश से करीब 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. खूबसूरत नजारों वाला कौडियाला बीच कैंपिंग के लिए सबसे अच्छा है. कौडियाला से शिवपुरी तक राफ्टिंग एरिया एक रोमांचक स्थान के तौर पर काफी प्रसिद्ध है. यहां के खूबसूरत नजारे आपकी ट्रिप को बहुत यादगार बना सकते हैं.

कोवलम बीच
अगर आप केरल जाने का प्लान बना रहे हैं तो आप कोवलम बीच पर उपस्थित खूबसूरत नजारों को भी देख सकते हैं. कोवलम बीच केरल के अरब सागर के बीच में स्थित है और इसके किनारों पर समुद्र का खूबसूरत नीला पानी, ऊंचे-ऊंचे नारियल के पेड़ और ऊंची-ऊंची चट्टानें बहुत खूबसूरत लगती हैं. कोवलम बीच पर तीन और छोटे-छोटे आधे चांद के आकार के बीच हैं, जिन्हें दक्षिण का लाइट हाउस बोला जाता है. राधानगर बीचअंडमान-निकोबार द्वीप समूह के हैवलॉक द्वीप पर स्थित राधानगर बीच भी अपनी खूबसूरती के लिए काफी प्रसिद्ध है. राधानगर बीच एशिया के सबसे बड़े द्वीपों में से एक माना जाता है. राधानगर बीच हर किसी के लिए एक खूबसूरत स्थान है. यह बीच हनीमून कपल्स का पसंदीदा बीच है.

ओम बीच

आप चाहें तो गोकर्ण में ओम बीच का भी प्लान बना सकते हैं. इस बीच का आध्यात्मिक रूप से खास महत्व है. क्योंकि इसका आकार ऐसा है कि दो आधे चांद के आकार के टुकड़े एक दूसरे से मिलते हैं. इसलिए यह बीच ओम के आकार का भी दिखता है. इस बीच का वातावरण बहुत शांत है.

गोल्डन बीच

पुरी बीच को गोल्डन बीच बोला जाता है. जो अपनी खूबसूरती के साथ-साथ सफाई के लिए भी प्रसिद्ध है. गोल्डन बीच को विश्वस्तरीय पर्यटक सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए फाउंडेशन फॉर एनवायरनमेंटल एजुकेशन द्वारा ‘ब्लू फ्लैग’ से सम्मानित किया गया है. गोल्डन बीच मारे होटल, डिग्बी स्क्वायर और मेफेयर होटल के बीच 870 मीटर तक फैला है. प्रसिद्ध लोगों की मूर्तियां बनाने वाले सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक भी अक्सर इस बीच पर देखे जाते हैं.

Related Articles

Back to top button