लेटैस्ट न्यूज़

समय से पहले भंग हो जाएगी नेशनल असेंबली : पीएम शहबाज शरीफ

पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने रविवार को बोला कि पाक नेशनल असेंबली 12 अगस्त की निर्धारित समय सीमा से पहले भंग हो जाएगी. जियो न्यूज के साथ एक इंटरव्यू में शहबाज शरीफ ने बोला कि इसका फैसला सहयोगी दलों के साथ परामर्श के बाद लिया गया था.

इंटरव्यू के दौरान पाकिस्तानी पीएम ने कार्यवाहक पीएम के रूप में वित्त मंत्री इशाक डार की नियुक्ति को खारिज कर दिया और आग्रह किया कि एक तटस्थ आदमी को कार्यालय संभालना चाहिए. शरीफ ने बल देकर बोला कि नेशनल असेंबली के विघटन का सारांश उनके कार्यकाल के पूरा होने से पहले राष्ट्रपति डाक्टर आरिफ अल्वी को भेजा जाएगा. उन्होंने बोला कि उनकी पार्टी पाक मुसलमान लीग-नवाज (पीएमएल-एन) अगले चुनाव में अपने सहयोगियों के बीच सीट समायोजन करने की प्रयास करेगी.

शहबाज शरीफ ने पहले ही शीघ्र बाहर निकलने का संकेत दिया था

यह पहली बार नहीं है जब शरीफ ने जल्द बाहर निकलने का संकेत दिया है. इस महीने की आरंभ में उन्होंने अपना कार्यकाल खत्म होने से पहले कार्यालय छोड़ने का उल्लेख किया था. सियालकोट में सरकारी कॉलेज स्त्री यूनिवर्सिटी में लैपटॉप वितरण कार्यक्रम में पीएम ने कहा, “अगले महीने हमारी गवर्नमेंट अपना कार्यकाल पूरा कर लेगी, [लेकिन] हम अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले ही चले जाएंगे और एक अंतरिम गवर्नमेंट आएगी.

देश के चुनाव कानूनों के अनुसार, यदि अंतरिम सदन अपना कानूनी कार्यकाल पूरा कर लेता है तो 60 दिनों के भीतर आम चुनाव होता है. यदि गवर्नमेंट कार्यकाल पूरा करने से पहले भंग हो जाती है तो 90 दिनों के बाद मतदान होता है|

कौन होगा पाक का अंतरिम पीएम?

शहबाज शरीफ ने शरीफ के पद छोड़ने के बाद वित्त मंत्री इशाक डार के कार्यवाहक पीएम बनने की आसार से इनकार किया है. उन्होंने बोला कि अंतरिम प्रबंध का नेतृत्व करने के लिए एक तटस्थ आदमी का चयन किया जाएगा और इस तरह आनें वाले आम चुनाव पारदर्शी रहेंगे. पीएम शहबाज़ ने कहा, “इस पद पर एक तटस्थ आदमी को नियुक्त किया जाना चाहिए ताकि कोई भी चुनाव के नतीजों पर प्रश्न न उठा सके.

शरीफ ने इस बात पर बल दिया कि उनके गठबंधन सहयोगी कार्यवाहक प्रबंध का नेतृत्व करने के लिए एक गैर-पक्षपातपूर्ण राजनेता को चुनने के निर्णय के पक्ष में हैं. प्रधान मंत्री ने बोला कि वह चुनाव के लिए पीपीपी और जेयूआई-एफ सहित किसी भी अन्य सियासी दलों के साथ समायोजन करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने बल देकर बोला कि पीएमएल-एन अपने उम्मीदवार वहां उतारेगी जहां सीट समायोजन की कोई जरूरत नहीं होगी.

Related Articles

Back to top button