लेटैस्ट न्यूज़

मौसम विभाग ने जयपुर और भरतपुर संभाग में आज भी भारी बारिश की जताई संभावना

Weather Alert: राजस्थान में मानसून की मूसलाधार बारिश लगातार जारी है. शनिवार को प्रदेश के दक्षिणी-पूर्वी जिलों में जमकर बारिश हुई. इन जिलों में भारी बारिश के कारण बांध छलक गए. तेज बारिश के कारण आनासागर बांध के गेट खोलने पड़े. वहीं जयपुर में भारी बारिश के बाद 12 वर्ष बाद बांडी नदी में पानी बहता दिखाई दिया. इस नदी का पानी जोबनेर के पास स्थित कालख बांध में जाता है. तो वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग ने जयपुर और भरतपुर संभाग में आज भी भारी बारिश की आसार जताई है.

मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने आज जयपुर और भरतपुर संभाग के जिलों में मानसून के एक्टिव रहने और भारी बारिश होने की आसार जताई है. वहीं शेष भागों में मामूली से मध्यम बारिश होने की आसार जताई है.

मौसम विभाग ने 30 और 31 जुलाई को राज्य में भारी बारिश की गतिविधियों में कुछ कमी होने तथा कुछ भागों में मामूली से मध्यम बारिश होने की आसार जताई है.

वहीं 1 अगस्त को पुनः एक नए परिसंचरण तंत्र बनने के उत्तर-पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर संभाग के जिलों में भारी बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की प्रबल आसार है. 2 अगस्त को भरतपुर, जयपुर संभाग में कहीं-कहीं अतिभारी बारिश होने की आसार है.

12 वर्ष बाद जयपुर की बांडी नदी में आया पानी

मौसम विभाग की मानें तो शनिवार रात से उत्तर पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है. पिछले 24 घंटे में अजमेर में 23.6 मिमी, भीलवाड़ा में 28 मिमी, जयपुर में 33.6 मिमी, सीकर में 36 मिमी, सिरोही में 10 मिमी, फतेहपुर में 61 मिमी, करौली में 9 मिमी, आबू रोड़ में 14 मिमी, फलौदी में 14.5 मिमी, चूरू में 25.8 मिमी, गंगानगर में 19.4 मिमी, जालोर में 21 मिमी बारिश रिकाॅर्ड की गई.

वहीं अजमेर, जयपुर, टोंक समेत कई जिलों के बांध शनिवार को छलक गए. पानी की आवक से अजमेर के आनासागर, गोविंदगढ और शिवसागर बांध राजसमंद का स्वरूपसागर बांध, टांेक का मानसागर बांध और अरिनिया बांध पर चादर चलने लगी है. वहीं जयपुर में शनिवार को हुई बारिश के बाद जोबनेर एरिया में 12 वर्ष से सूखी पड़ी बांडी नदी पानी बहता दिखाई दिया.

 

 

Related Articles

Back to top button