लेटैस्ट न्यूज़

मौसम विभाग के मुताबिक, देवघर, दुमका समेत 13 जिलों में आज भारी बारिश का यलो अलर्ट हुआ जारी

झारखंड में आज पूरे राज्य में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की आसार है. मौसम विभाग के मुताबिक, देवघर, दुमका, गोड्डा समेत 13 जिलों में आज भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. यहां 3 जुलाई मौसम ऐसा ही रहने की आसार है.

इसके अतिरिक्त झारखंड के उत्तर पूर्वी क्षेत्र में भारी बारिश की आसार जाहिर की गई है. उनमें साहिबगंज, गोड्डा, पाकुड़, दुमका , देवघर, जामताड़ा, गिरिडीह, धनबाद, हजारीबाग का क्षेत्र है. रांची सहित राज्य के कई हिस्सों में रविवार शाम तेज बारिश हुई. इससे तापमान में 9 डिग्री तक की कमी हुई.

बता दें कि मौसम ​विभाग ने जून में सामान्य बारिश 189.5 एमएम होने का अनुमान जताया था, लेकिन 73.5 एमएम बारिश हुई. यानी करीब 61 प्रतिशत कम, लेकिन अब एक बार फिर मानसून एक्टिव हुआ है. राज्य के कई इलाकों में बारिश हो रही है.

बीते 24 घंटे में कैसा रहा मौसम

बीते 24 घंटे में हजारीबाग, पलामू, गढ़वा, बोकारो, गुमला और राज्य के उत्तरी जिलों में अच्छी बारिश हुई. रांची में भी करीब 30 मिनट बारिश हुई. सबसे अधिक बारिश हजारीबाग के विष्णुगढ़ में दर्ज की गई, जहां 118.3 MM बारिश हुई है

वहीं, गढ़वा में 48.5 एमएम बारिश हुई. इससे झारखंड में रविवार को न्यूनतम पारा नौ डिग्री तक गिर गया. डाल्टनगंज में सबसे अधिक 9.1 डिग्री पारा गिरकर 30.7 डिग्री पर पहुंच गया.

आगे कैसा रहेगा मौसम

3 दिन के लिए यलो अलर्ट, संथाल में भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, झारखंड में दो सर्कुलेशन का असर दिख रहा है. इससे अगले तीन दिन तक अच्छी बारिश की आसार है. इसके लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है. देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्‌डा, जामताड़ा, पाकुड़, साहिबगंज, रांची और खूंटी में भारी बारिश हो सकती है. कई स्थानों पर ठनका गिरने की भी आसार है.

राज्य में कल 2 जुलाई को जिन जगहों पर बारिश के आसार हैं. उनमें गढ़वा, पलामू, लातेहार, चतरा, लोहरदगा,, लातेहार, रांची, हजारीबाग, कोडरमा, बोकारो, धनबाद, गिरिडीह,, देवघर, जामताड़ा, गोड्डा, दुमका, साहिबगंज और पाकुड़ का क्षेत्र है. यहां भारी बारिश हो सकती है.

रांची का मौसम

आज रांची के आसपास के इलाकों में बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने एक-दो जगहों पर भारी बारिश की भी संभावना जाहिर की है. रांची में रविवार को शहरी क्षेत्र में मात्र तीन मिमी बारिश हुई. जबकि, पिछले 24 घंटे में कांके में 18.4 मिमी, ओरमांझी में 23.6, मांडर में 35.2 और खलारी में 15.5 मिमी बारिश हुई. शहर के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है.

Related Articles

Back to top button