लेटैस्ट न्यूज़

मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा और उनके कार्यालय पर रात पथराव करने के आरोप में 19 लोग हुए अरेस्ट

Meghalaya: मेघालय के सीएम कॉनराड संगमा और उनके कार्यालय पर सोमवार की रात पथराव करने के इल्जाम में 19 लोगों को अरैस्ट किया गया है. इनमें एक तृणमूल कांग्रेस पार्टी नेता और चार बीजेपी नेता शामिल हैं. डीजीपी एलआर बिश्नोई ने मंगलवार को बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने बोला कि तुरा में सीएम कार्यालय में जो धावा किया गया, वह पूरी प्लानिंग से किया गया. संगमा पर धावा करने और उन्हें शारीरिक रुप से क्षति पहुंचाने की योजना थी. पुलिस तृण मूल काँग्रेस के दो अन्य नेताओं की तलाश कर रही है. उन पर भीड़ को उकसाने का इल्जाम है.

एक आरोपी ने लड़ा था संगमा के सामने चुनाव

पुलिस ने रिचर्ड मराक नाम के एक आरोपी को पकड़ा है. वह इसी वर्ष हुए विधानसभा चुनाव में संगमा के विरुद्ध दक्षिण तुरा निर्वाचन क्षेत्र से तृण मूल काँग्रेस उम्मीदवार था. अरैस्ट किए गए लोगों में बीजेपी स्त्री मोर्चा (महिला विंग) के दो सदस्यों सहित चार बीजेपी सदस्य भी शामिल हैं. भाजपा कॉनराड संगमा की नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) की सहयोगी है और राज्य में गठबंधन गवर्नमेंट का हिस्सा है.

तुरा में शीतकालीन राजधानी की मांग कर रहे लोग

दरअसल, सोमवार की शाम सैकड़ों लोग तुरा में सीएम कार्यालय के बाहर जमा हो गए और पथराव करने लगे. हमले में पांच सुरक्षाकर्मी घायल हो गए थे. उन्हें संगमा के कार्यालय के अंदर लाया गया. फोटो में संगमा घायलों से बात करते नजर आए थे.

हमलावर विरोध प्रदर्शन में नहीं थे शामिल

सीएम संगमा ने कहा कि गारो हिल्स स्थित नागरिक समाज समूह तुरा में शीतकालीन राजधानी की मांग को लेकर भूख स्ट्राइक पर हैं. संगमा ने कहा कि चर्चा चल रही थी. हम सभी मुद्दे पर आगे चर्चा करने के लिए शिलांग में मिलने के लिए पहले ही सहमत हो चुके थे.

सीएम संगमा ने बोला कि मेरा मानना है कि वार्ता जरूरी है. इसलिए, मैंने उनसे मिलने का निश्चय किया. चर्चा लगभग खत्म होने वाली थी, तभी नारेबाजी की आवाज आई. मैंने प्रदर्शन करने वालों से बोला कि वे यहां कोई माहौल न बनाएं. उनके नेता (बातचीत करने वाले गैर सरकारी संगठनों के) लोगों से बात करने के लिए बाहर गए. वे वापस आए और बोला कि उन्हें नहीं पता कि ये लोग कौन थे, विरोध के दौरान उन्हें पहले कभी नहीं देखा. इसी बीच धावा कर दिया गया.

फुटेज के आधार पर हमलावरों की हुई पहचान

मुख्यमंत्री कार्यालय के सूत्रों के अनुसार, कुछ लोगों ने सोमवार शाम को सीएम सचिवालय को घेर लिया और पथराव किया जब कॉनराड के संगमा गैर सरकारी संगठनों और दबाव समूहों के साथ शांतिपूर्ण बैठक कर रहे थे जो अनिश्चितकालीन भूख स्ट्राइक पर थे. अत्याचार प्रारम्भ होने के बाद से पुलिस ने वीडियो फुटेज और गवाहों के आधार पर अनियंत्रित भीड़ को उकसाने के इल्जाम में 18 लोगों को अरैस्ट किया है. रिचर्ड की गिरफ्तारी के साथ, यह संख्या 19 हो गई है.

 

Related Articles

Back to top button